Keep Yourself Hydrated : इंदौर (नईदुनिया रिपोर्टर)। जिस तरह धरा पर पानी की कमी कई समस्याओं को जन्म देती है, उसी तरह शरीर में पानी की कमी से भी कई बीमारियों का जन्म हो सकता है। कमजोरी, कब्ज, छाले होना, जलन, एसिडिटी, यूरिन इंफेक्शन, किडनी स्टोन, नींद में कमी, मानसिक तनाव बढ़ना, रोग प्रतिरोधक क्षमता का घटना, भूख कम लगना, हृदयरोग आदि की वजह भी पानी की कमी हो सकती है। किडनी स्टोन की बात करें तो बच्चों से लेकर बड़ों तक में यह समस्या आम हो चुकी है और इसकी मुख्य वजह पानी कम पीना है। पांच साल में इन मरीजों की संख्या दोगुनी से भी ज्यादा हो गई है। स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि शरीर में पानी की कमी न होने दें। यह बात पेट रोग विशेषज्ञ व सर्जन डॉ. अपूर्व श्रीवास्तव ने एक वेबिनार में कही।

क्रिएट स्टोरी सोशल वेलफेयर सोसायटी द्वारा 'कीप योरसेल्फ हाइड्रेटेड' विषय पर रविवार को किए गए वेबिनार में डॉ. श्रीवास्तव ने पर्याप्त मात्रा में पानी पीना कितना जरूरी है इस बारे में विस्तार से जानकारियां दीं। उन्होंने बताया कि शरीर में पानी की मात्रा कम होने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है इसलिए खुद को हाइड्रेटेड रखें। पानी कम पीने से विषैले तत्व शरीर से नहीं निकल पाते हैं और भीतर कई रोग पनपने लगते हैं। शरीर में पानी की मात्रा कम न हो इसलिए हर दो घंटे में कम से कम दो गिलास पानी पिएं। पूरे दिन में कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पिएं। सुबह के वक्त एक गिलास गुनगुना पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। खाना खाने के 20 से 30 मिनट बाद ही पानी पिएं। अपने आहार में तरल पदार्थ जरूर शामिल करें यह पाचन के लिए जरूरी है।

चेहरे पर चमक लाता है पानी

एक शोध में यह बात सामने आई है कि जो बच्चे समय-समय पर और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं वे अन्य बच्चों की अपेक्षा पांच प्रतिशत बेहतर परफॉर्म करते हैं। पानी केवल शरीर को रोगों से दूर रखने में ही मदद नहीं करता, बल्कि चेहरे पर चमक लाने में भी मददगार होता है। कम मात्रा में पानी पीने से जहां चेहरे पर झुर्रियां, दाग, मुहांसे जैसी समस्या जल्दी हो जाती है, वहीं पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा रूखी और बेजान भी नहीं होती और उसमें चमक भी आती है। पानी स्ट्रेस बस्टर का काम भी करता है और स्मरण शक्ति भी बढ़ती है। यही नहीं पानी गुस्से को भी शांत करता है।

तो समझें कि आप सही मात्रा में पानी पी रहे हैं

पानी कितना पिया जा रहा है और वह पर्याप्त है या नहीं इसे जानने का सरल सा तरीका है कि यदि आप दिन में 6 से 7 बार पेशाब जा रहे हैं और पेशाब करने में किसी तरह की समस्या नहीं आ रही इसका अर्थ है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पी रहे हैं। पेशाब के जरिए शरीर की अशुद्धियां बाहर निकल जाती है। अगर अशुद्धियां थोड़े वक्त के लिए भी शरीर के भीतर रह जाए तो शरीर में संक्रमण होने का अंदेशा बढ़ जाता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के साथ ही शारीरिक व्यायाम भी जरूरी है। इसलिए दिनभर में कम से कम 30 मिनट फिजिकल एक्टिविटी को दें।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020