Coronavirus Update Indore: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। लगभग ढाई साल से कोरोना संक्रमण से परेशान शहरवासियों के लिए राहतभरी खबर है कि अगस्त के पहले पखवाड़े में कोरोना संक्रमण नियंत्रित रहा है। इन 15 दिनों में शहर में कोरोना के 700 नए मरीज मिले वहीं 1034 इस बीमारी से पूरी तरह से ठीक भी हुए हैं।

अगस्त के पहले 15 दिन में शहर में 7826 नमूनों की जांच की गई। यानी संक्रमण दर नौ प्रतिशत से कम रही। यह अच्छा संकेत है। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि जिन लोगों को कोरोना का दूसरा टीका लगवाए छह माह बीत चुके हैं उन्हें अनिवार्य रूप से सतर्कता डोज लगवा लेना चाहिए ताकि संक्रमित होने की आशंका समाप्त की जा सके।

सुधर रही है रिकवरी दर

अगस्त के 15 दिन में कोरोना से रिकवरी की दर 147 प्रतिशत रही है। इस माह की शुरुआत में जहां उपचाररत मरीजों का आंकड़ा 600 से ऊपर था वह अब दो सौ के करीब पहुंच गया है। जो लोग कोरोना का उपचार करवा रहे हैं उनकी स्थिति भी सामान्य है। उनमें से ज्यादातर को तो कोरोना के कोई लक्षण ही नहीं हैं। ये लोग अन्य बीमारियों के इलाज के लिए अस्पताल पहुंचे थे। कोरोना की जांच हुई तो पता चला कि वे संक्रमित हैं। इन्हें सामान्य दवाईयां दी जा रही हैं।

महाअभियान 17 अगस्त को

ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना की सतर्कता डोज लगाने के उद्देश्य से महाअभियान भी चलाए जा रहे हैं। कोरोना टीकाकरण का तीसरा महाअभियान 17 अगस्त को आयोजित किया गया है। अब तक हुए दोनों महाअभियान को अपेक्षित सफलता नहीं मिली है। दोनों महाअभियान में एक लाख बीस हजार टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन सिर्फ 70 हजार टीके ही लगाए जा सके। उम्मीद है कि बुधवार को कोरोना टीकाकरण के तीसरे महाअभियान में 50 हजार से ज्यादा टीके लगाए जा सकेंगे।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close