इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Fire In Indore । पाटनीपुरा चौराहे स्थित गुरुवार को दो इलेक्ट्रानिक दुकानों में आग लग गई। घटना रात करीब तीन बजे की है। आग की शुरुआत साहू इलेक्ट्रानिक से शुरू हुई और पास में बनी बिल्डिंग पूजा इलेक्ट्रानिक तक फैल गई। फायर ब्रिगेड को सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची। टीम के सिपाहियों ने जैसे ही आग बुझाने की कोशिश की तो दूसरी मंजिल पर किचन में रखा सिलिंडर फट गया। इसमें सिपाही अविनाश शर्मा और लोकेन्द्र झुलस गए। घटना में अविनाश को ज्यादा चोट लगी है। हालांकि मौके पर मौजूद टीम ने दोनों को तुरंत अस्पताल भेजा। अविनाश को चोइथराम अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

फायर एसपी आरएस निगवाल ने बताया कि जहां आग लगी है वहां दो भाइयों की पांच मंजिला बिल्डिंग है। बड़े भाई जगदीश की साहू इलेक्ट्रानिक और कैलाशचंद्र की पूजा इलेक्ट्रानिक के नाम से दुकान है। नीचे दुकान है और ऊपर निवास करते हैं। जगदीश का स्कीम 54 में भी मकान है, इसलिए वे परिवार के साथ वहीं रुके हुए थे। रात करीब तीन बजे जगदीश के मकान में आग लग गई। आग ने जब पूरी बिल्डिंग को अपनी चपेट में ले लिया तो लपटें छोटे भाई कैलाश की बिल्डिंग में पहुंच गई। देर रात जब तेज आवाज आने लगी तो उन्हें लगा कि कोई चोर घुस आया है, उन्होंने ऊपर जाकर देखा तो आग की लपटें निकल रहीं थी। पूरे परिवार को लेकर वे बाहर निकले और फायर ब्रिगेड को फोन पर सूचना दी।

बिस्फोट हुआ तो झुलसे

एसपी ने बताया कि बिल्डिंग में आग बुझाने के लिए चारों तरफ से टीम पानी मार रही थी। पास की बिल्डिंग में जाकर अविनाश और लोकेन्द्र आग बुझा रहे थे, तभी दूसरी मंजिल पर रखा सिलिंडर फट गया और दोनों सिपाही घायल हो गए। एसपी ने बताया कि मकान मालिक ने भी नहीं बताया कि घर में सिलिंडर रखा है।

सुरक्षा के साधन भी नहीं थे

दुकान मालिकों ने सुरक्षा के साधन भी नहीं रखे हैं। इलेक्ट्रानिक दुकानों में ऊपर तक सामान भर रखा है। इलेक्ट्रानिक सामग्री पूरी प्लास्टिक की होने के कारण आग शीघ्र फैल गई। आग बुझाने के दौरान टीम जब पहुंची तो सीढ़ियों पर भी सामान भरकर रखा था, ऊपरी मंजिल पर जाने के लिए भी रास्ता नहीं था।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local