DAVV Indore इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। शासकीय विधि महाविद्यालय में विवाद चलने से प्रबंधन ने एलएलएम की परीक्षा करवाने से माना कर दिया है। इसके बाद देवी अहिल्या विश्वविद्यालय को परीक्षा के लिए नया केंद्र तलाशना पड़ रहा है। विश्वविद्यालय ने ला कोर्स पढ़ाने वाले कालेजों से बैठक क्षमता के बारे में पूछा है। 48 घंटों के भीतर कालेजों को जानकारी देना है। इसके आधार पर विश्वविद्यालय को परीक्षा के लिए नया केंद्र बनाने में आसानी होगी। हालांकि अधिकारियों ने दिसंबर में परीक्षा संपन्न करवाने की बात कहीं है।

दरअसल शासकीय विधि महाविद्यालय में धार्मिक कट्टरता, भड़काऊ शिक्षा और विवादित किताब से पढ़ाने को लेकर बवाल मचा हुआ है। उच्च शिक्षा विभाग की सात सदस्य समिति जांच ने की। विवाद खड़ा होने से छह शिक्षकों को कार्यमुक्त कर दिया है। साथ ही अतिथि विद्वानों ने भी आना कम कर दिया है। इसके चलते कालेज को परीक्षा करवाना थोड़ा मुश्किल हो रहा था। प्रबंधन ने परीक्षा नहीं करवाने का फैसला लिया है। विश्वविद्यालय को आनन-फानन में एलएलएम सेकंड सेमेस्टर की परीक्षाएं बढ़ाई है।

कुलपति डा. रेणु जैन के निर्देश पर विश्वविद्यालय ने कालेजों से बैठक क्षमता के बारे में पूछा है। विश्वविद्यालय के दायरे में आने वाले 12 विधि कालेज है, जिसमें सात से आठ कालेज में एलएलएम कोर्स है। वैसे इंदौर से तीन से चार कालेजों से जानकारी आना बाकी है। उसके बाद परीक्षा के लिए नया केंद्र तय किया जाएगा। यह प्रक्रिया शनिवार तक पूरी होगी। फिर विश्वविद्यालय परीक्षा की नई तारीख और शेड्यूल जारी करेंगी।

परीक्षाएं प्रभावित होने से विद्यार्थी थोड़े परेशान है। उनका ध्यान रखते हुए विश्वविद्यालय ने दिसंबर में ही परीक्षा करवाने पर जोर दिया है। परीक्षा नियंत्रक डा. एसएस ठाकुर का कहना है कि जिन विद्यार्थियों का शासकीय विधि महाविद्यालय कालेज केंद्र बनाया है। सिर्फ उन्हें ही नया केंद्र आवंटित किया जाएगा।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close