इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। एक तरफ शहर कोरोना संकट झेल रहा है, वहीं दूसरी तरफ सैकड़ों किलोमीटर दूर खेतों में जलाई जाने वाली नरवाई यहां के वातावरण में प्रदूषण फैलाने पर आमादा है। डॉक्टरों के मुताबिक आने वाले दिनों में ठंड बढ़ेगी और कोरोना का प्रकोप भी चरम पर होगा। ऐसे में वातावरण में फैले नरवाई के सूक्ष्म कण आग में घी का काम करेंगे। ये इतने सूक्ष्म होते हैं कि सांसों के जरिए मनुष्यों के फेफड़ों तक पहुंचकर श्वसन तंत्र को जाम कर देते हैं। व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत होती है। समय रहते इलाज नहीं मिले तो उसकी जान तक जा सकती है।

हर साल फसल लेने के बाद तने के बचे हिस्से (नरवाई) को काटकर फेंकने के बजाय किसान खेत में ही आग लगा देते हैं। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली से हवा में उड़ते हुए ये नरवाई के कण इंदौर तक भी आ जाते हैं। हर बार इसे लेकर चेतावनी भी जारी होती है। बावजूद नरवाई जलाना कम नहीं हो रहा है।

कोरोना संक्रमण, मौसम में घुली ठंड और नरवाई का आक्रमण ये तीनों मिलकर आने वाले दिनों में परिस्थिति को विकट बना सकते हैं। जरूरी है कि समय रहते सावधानी बरती जाए। अनिवार्य रूप से मास्क पहनें और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखें। नईदुनिया ने डॉक्टरों से आने वाले इस संकट को लेकर चर्चा की।

ये रखें सावधानी

पौष्टिक आहार लें बरतनी होगी विशेष सावधानी

नरवाई की वजह से आने वाले दिनों में प्रदूषण बढ़ेगा। जरूरी है कि हम सावधानी बरतें। बुजुर्गों और सांस की बीमारियों से पीड़ित लोगों को नरवाई, मौसम और कोरोना संक्रमण के चलते ज्यादा खतरा है। सांस लेने में मामूली भी दिक्कत हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

- डॉ. संजय अवासिया, श्वसन तंत्र विशेषज्ञ, इंदौर

फेफड़ों तक पहुंच जाते हैं कण हवा में घुले नरवाई के कण सांस के जरिए फेफड़ों में जमा हो जाते हैं। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार परिस्थिति विकट है। विशेष सावधानी बरतें। घर से बाहर निकलते वक्त अच्छी क्वालिटी का मास्क पहनें ताकि नरवाई फेफड़ों तक न पहुंच सके।

- डॉ. सलिल भार्गव, श्वसन तंत्र विभागाध्यक्ष, एमजीएम मेडिकल कॉलेज, इंदौर

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags