Indore News: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। लगभग छह वर्षों के अंतराल के बाद शहर में एक बार फिर तीन दिवसीय अखिल भारतीय वेद महोत्सव का आयोजन आगामी 16 से 18 दिसंबर तक किया जाएगा। महोत्सव में देश के प्रकांड वेद मर्मज्ञ, विद्वान, मनीषी और वेदों में रूचि रखने वाले विशेषज्ञ तीन दिनों तक वेद की महिमा और वर्तमान संदर्भों में उनकी उपयोगिता पर विचार मंथन करेंगे। शहर के संस्कृत विद्यालयों के वेदपाठी छात्रों सहित देश के लगभग 3 हजार प्रतिनिधि इस महोत्सव में शामिल होंगे। महोत्सव की व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। 25 नवंबर को सुबह राज मोहल्ला स्थित वैष्णव विद्या परिसर में इस महोत्सव के कार्यालय का शुभारंभ होगा।

आयोजन समिति के संरक्षक एवं सांसद शंकर लालवानी, स्वागताध्यक्ष विनोद अग्रवाल, अध्यक्ष पुरुषोत्तम पसारी एवं सूत्रधार पं. गणेश शास्त्री ने बताया कि भारतीय जीवन निर्माण के लिए संस्कारों अनुष्ठानों एवं यज्ञ विधान के लिए वेदों की महत्ता को जन-जन तक पहुंचाने और इस माध्यम से व्यक्ति, समाज एवं राष्ट्र का नव निर्माण करने के उद्देश्य से वेदों के बहुजन हिताय, बहुजन सुखाय संदेशों को आम लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से यह दिव्य महोत्सव आयोजित किया जा रहा है।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शुक्रवार 16 दिसंबर को सुबह 8 बजे चतुर्वेद पारायण एवं सस्वर भद्र सूक्त के साथ ऋग्वेद पारायण के बाद प्रातः 10 बजे अयोध्या के जगदगुरू रामानुजाचार्य स्वामी वासुदेवाचार्य महाराज विद्याभास्कर के सानिध्य एवं काशी के प्रो. भगवत शरण शुक्ल के मुख्य आतिथ्य में महोत्सव का शुभारंभ होगा। प्रतिदिन दो सत्र सुबह 9.30 बजे से और दोपहर 2.30 बजे से होंगे। 17 एवं 18 दिसंबर को ऋग्वेद, शुक्ल यजुर्वेद, सामवेद एवं अथर्ववेद पारायण के बाद देश के विभिन्न शहरों से आए हुए प्रमुख विद्वान विचार-मंथन करेंगे। महोत्सव में मूर्धन्य वेद विशेषज्ञों और विद्वानों का सम्मान भी किया जाएगा।

कार्यालय का शुभारंभ

अभा वेद महोत्सव के कार्यालय का शुभारंभ शुक्रवार 25 नवंबर को वैष्णव विद्यपीठ परिसर राजमोहल्ला पर वरिष्ठ पत्रकार डा. वेद प्रताप वैदिक के मुख्य आतिथ्य एवं महर्षि पाणिनि संस्कृत एवं वैदिक विवि उज्जैन के पूर्व कुलपति डा. मिथिलाप्रसाद त्रिपाठी, आचार्य पं. कल्याणदत्त शास्त्री, पं. राजाराम पाठक, महामंडलेश्वर स्वामी रामगोपालदास महाराज के सानिध्य में होगा। कार्यालय शुभारंभ के तुरंत बाद से ही महोत्सव की तैयारियों हेतु नियमित बैठकों का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close