इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर से फ्लाइट की संख्या कम होने के बाद भी इस त्योहारी सीजन में देश के दो महानगर दिल्ली-मुंबई जाना ज्यादा महंगा नहीं हुआ है। इंदौर से रविवार से लेकर दीपावली के एक दिन पहले तक का अधिकतम किराया 4300 रुपए आ रहा है। जबकि दीपावली की सुबह यह कम होकर दिल्ली के लिए 2800 और मुंबई के लिए 3000 रुपए है। जेट एयरवेज के बंद होने के बाद इंदौर से फ्लाइट की संख्या में कमी आई है। अब मुंबई आने-जाने की 16 और दिल्ली के लिए 18 फ्लाइट है। जबकि पहले यह संख्या काफी अधिक थी। इधर हर साल त्योहारी सीजन में किराया अधिक हो जाता है। लेकिन इस बार इसमें अनुमानित कम वृद्वि हुई है। ट्रैवल एजेंट बताते हैं कि इस बार यह बात चौंकाने वाली है कि सीजन के समय किराए में वृद्वि नहीं हुई है।

यही किराया सात से आठ हजार हो जाता है जबकि धनतेरस से किराया बढ़कर 10 हजार तक पहुंच जाता है। लेकिन इस बार एक सप्ताह पहले भी यह किराया अधिकतम 4300 रुपए है। हालांकि त्योहार नजदीक आने पर इसमें और वृद्वि संभव है। लेकिन इस बार यह काफी सस्ता है।

इन शहरों से इंदौर आना है महंगा

जानकारी के मुताबिक, इंदौर से दिल्ली-मुंबई जाना सस्ता है लेकिन इसी त्योहारी सीजन में वहां से इंदौर आना है तो किराया काफी महंगा है। मुंबई से इंदौर आने का न्यूनतम किराया पांच हजार के आसपास है। वहीं दीपावली की सुबह इंदौर आने के लिए 12695 रुपए का टिकट है। हालांकि दीपावली की रात को यह टिकट केवल तीन हजार रुपए में उपलब्ध है। जबकि दिल्ली में इसकी स्थिति विपरीत है। दीपावली के दिन अधिकतम किराया 2749 रुपए है, जबकि इस पूरे सप्ताह का किराया चार हजार रुपए के आसपास है।

शिर्डी का किराया किया कम

इधर, 27 अक्टूबर से लागू हो रहे विंटर शेड्यूल में इंदौर से शिर्डी की फ्लाइट शुरू करने जा रही इंडिगो ने इसका किराया कम कर दिया है। इंदौर से शिर्डी जाने के लिए 1954 और शिर्डी से इंदौर आने के लिए 2257 रुपए का किराया कंपनी ऑफर कर रही है।

यह है किराया

- इंदौर से दिल्ली : अधिकतम 4320 और दीपावली पर 2855 रुपए

- इंदौर से मुंबई : अधिकतम 4345 और दीपावली पर 3062 रुपए

(विभिन्न बुकिंग वेबसाइट पर शनिवार शाम तक की स्थिति)

Posted By: Nai Dunia News Network