- 45 लाख रुपये का नाइजेरिया से मिला आर्डर

MP Startup Policy 2022: गजेंद्र विश्वकर्मा, इंदौर। शहर के स्टार्टअप अब अपने उत्पाद देश में ही नहीं विदेश में भी बेचने में सक्षम हो पा रहे हैं। शहर के वायु इंडिया स्टार्टअप को हाल ही में नाइजेरिया से 45 लाख रुपये का आर्डर मिला है। अगले सप्ताह स्टार्टअप द्वारा तैयार किए जाने वाले विशेष एयर कंडीशनर (एसी) 20 कंटेनर से भेजे जाएंगे। खास बात यह है कि 2015 में शुरू हुए वायु स्टार्टअप के पास ऐसा अनोखा पेटेंट है जिससे वे 80 प्रतिशत बिजली बचाने वाले एसी बना रहे हैं।

स्टार्टअप की संस्थापक डा. प्रियंका मोक्षमार ने बताया कि हमने शुरुआत में खुद से करीब डेढ़ करोड़ रुपये लगाए थे। इसके बाद राज्य सरकार से एक करोड़ और मध्य प्रदेश फाइनेंशियल कार्पोरेशन से ढाई करोड़ रुपये लोन लिया था। उत्पाद पर शोध करने के बाद इसे उत्पाद में बदलने के लिए साढ़े तीन करोड़ रुपये बाद में हमारे द्वारा लगाए गए थे। स्टार्टअप को सफल होने में काफी समय लग गया क्योंकि हम ऐसा उत्पाद लाना चाहते थे जो देश ही नहीं दुनिया की जरूरत बने।

डा. प्रियंका मोक्षमार ने बताया कि हमने एयर कंडीशनर के नुकसान को देखते हुए ऐसा उपकरण बनाया है जिसमे सामान्य एसी के मुकाबले 10 से 20 प्रतिशत ऊर्जा लगती है। इससे बिजली की 80 प्रतिशत बचत होती है। कोरोना महामारी में सरकार ने एसी का उपयोग कम करने पर जोर दिया था क्योंकि इससे संक्रमण का फैलाव हो सकता है लेकिन हमारे उपकरण में ऐसा नही होता। इंदौर के राधास्वामी सत्संग परिसर में बनाएं गए केंद्र में भी हमने इन उपकरणों को लगाया था। कई कंपनियां हमारे उपकरणों को पसंद कर रही है। भारत के कई शहरों तक हमारे उत्पाद पहुंच चुके हैं।

फिलहाल फंडिंग नहीं लेंगे, 2024 तक आइपीओ लांच करेंगे

वायु इंडिया स्टार्टअप को फंडिंग देने के लिए कई कंपनियां तैयार है लेकिन स्टार्टअप संस्थापक का कहना है कि हम आइपीओ के माध्यम से निवेश लेना चाहते हैं। इसके लिए 2024 में आइपीओ लांच करेंगे। इस समय स्टार्टअप का मूल्यांकन 250 से 300 करोड़ के आसपास है। पर्यावरण को बिना नुकसान पहुंचाए एसी जैसी ठंडक देने वाले उत्पाद को वैश्विक स्तर पर पहचान मिलने के बारे में डा. प्रियंका का कहना है कि हाल ही में दुबई एक्सपो में कई देशों से आए प्रतिनिधियों को उत्पाद के बारे में जानकारी देने के बाद बाहर से अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। दुबई की भी कुछ कंपनियों से बात चल रही है।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local