इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Ram Navmi 2021। शक्ति के उपासना के पर्व चैत्र नवरात्रि का समापन कुल की परंपरानुसार अष्टमी-नवमी पूजन के साथ होगा। मंगलवार को अष्टमी पूजन होगा जबकि बुधवार को नवमी पूजन के साथ ही कौशल्यानंदन भगवान राम के जन्म आरती राम नवमी पर होगी। इसके साथ शक्ति की उपासना के पर्व चैत्र नवरात्र का समापन माता मंदिरों में चल रहे यज्ञ, हवन, अनुष्ठानों की पूर्णाहुति के साथ होगा। इस बार राम नवमी पर दोपहर 12 बजे भगवान की जन्म आरती भक्तों के बिना होगी। पुजारियों द्वारा मंदिर में विधि-विधान से पूजा अर्चना कर भगवान की जन्म आरती की जाएगी।

ज्योर्तिविद् देवेंद्र कुशवाह के मुताबिक अष्टमी तिथि 20 अप्रैल को रात 12 बजकर 05 मिनट से 21 अप्रैल को 12 बजकर 43 मिनट तक रहेगी। नवमी तिथि 21 अप्रैल को रात 12.44 से 22 अप्रैल को 12 बजकर 35 मिनट तक रहेगी। राम नवमी के दिन पांच ग्रहों का शुभ संयोग बन रहा है। इस मौके पर अश्लेषा नक्षत्र, लग्न में स्वग्रही चंद्रमा, सप्तम भाव में शनि, दशम भाव में सूर्य, बुध और शुक्र रहेगा। भगवान राम का जन्म कर्क लग्न और अभिजीत मुहूर्त में दोपहर 12 बजे हुआ था।

कोरोना मुक्ति के लिए किए जय जय राम महामंत्र का जाप

तरुण मंच, आध्यात्मिक साधना मंडळ, महाराष्ट्रीयन समाज राजेंद्र नगर के तत्वावधान में राम मंदिर राजेंद्र नगर में राम नवमी पर कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए जन्म आरती होगी। आयोजन समिति के सुनील धर्माधिकारी ने बताया कि भक्तों द्वारा कोरोना मुक्ति के लिए प्रतिदिन अपने घर पर श्री राम जय राम जय जय राम महामंत्र का जाप किया है। जन्म के समय भगवान के मंत्रों की संकल्पपूर्ति की कामना से प्रार्थना की जाएगी।

कोविड महामारी से रक्षा के लिए दुर्गा होमा

चैत्र नवरात्र में दी आर्ट ऑफ़ लीविंग इंदौर द्वारा स्वामी शुद्धचैतन्य जी के सानिध्य में आयोजित ऑनलाइन दुर्गा होम (दुर्गा हवन) की शुरुआत सोमवार को हुई। हवन का उद्देश्य कोरोना महामारी से रक्षा एवं सभी को शीघ्र स्वास्थ लाभ मिल है। शाम पांच से 6.30 बजे तक होम 21 तारीख तक होगा। प्रत्येक दीन दुर्गा होमा के बाद सामूहिक महामृत्युंजय का जाप भी किया जा रहा है।

Posted By: Sameer Deshpande

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags