इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। 9 एमपी बटालियन एनसीसी द्वारा आयोजित वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का गुरुवार को समापन कैंप कमांडेंट कर्नल पंकज अत्री के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। प्रशिक्षण शिविर के अंतिम दिन विश्व एड्स दिवस पर एनसीसी कैडेट्स के लिए एड्स से बचाव एवं रोकथाम हेतु महत्वपूर्ण व्याख्यान डॉ. अभिषेक कुमरावत के द्वारा दिया गया।

डॉ.कुमरावत ने एनसीसी कैडेट्स को बताया कि किस तरह से एड्स जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव किया जा सकता है एवं हम एड्स से संबंधित फैली भ्रांतियों को किस तरह से दूर कर सकते हैं। उन्होंने एड्स बीमारी से संबंधित समस्त जानकारी एनसीसी कैडेट्स को दी तथा एनसीसी कैडेट्स से आग्रह किया कि वे इस बीमारी के रोकथाम हेतु अन्य लोगों को भी इसके लिए जागरूक करें।

प्रशिक्षण शिविर के समापन समारोह को संबोधित करते हुए कैंप कमांडेंट कर्नल पंकज अत्री ने अपने उद्बोधन में इस शिविर में सम्मिलित समस्त कैडेट्स से उनके इस शिविर में प्राप्त अनुभव एवं ज्ञान के बारे में विस्तार से जानकारी ली। इस एनसीसी शिविर के दौरान कैंप कमांडेंट द्वारा कैडेट्स के व्यक्तित्व विकास हेतु व्यक्तिगत साक्षात्कार लिए गए तथा कैडेट्स को अपना प्रस्तुतीकरण किस तरह से देना चाहिए इसे विस्तार से समझाया। उन्होंने उपस्थित समस्त कैडेट्स से आग्रह किया कि अपने दैनिक जीवन में और कार्यकलापों में भी अनुशासन का समावेश करते हुए परिवार व समाज के लोगों को सहयोग करे और उन्हें भी इसके लिए प्रेरित करें।

इस शिविर में उल्लेखनीय कार्य करने वाले एनसीसी अधिकारी एवं कैडेट्स को भी पुरस्कृृत किया गया जिनमें मुख्य रूप से ट्रेनिंग ऑफिसर सुजाता मालवीय, केअर टेकर राधिका पंडिता, कैडेट्स अंजली राठौर, काजल यादव, शिवानी राजपूत, ईशिका वर्मा, ईशा वर्मा एवं स्तुति जॉनथन थे।

इस प्रशिक्षण शिविर के सफल आयोजन में कैंप एड्ज्युडेंट मेजर डॉ. संजय सोहनी, मेजर डॉ. संजय भावसार, लेफ्टीनेंट डॉ. मनीष जायसवाल सुबेदार मेजर सुनील कुमार, ट्रैनिंग सुबेदार गजेन्द्र सिंह सिसोदिया, सुबेदार मलखान सिंह, सुबेदार अमृत गोगई, सुबेदार मंडरूप, हवलदार राजकुमार, हवलदार खेमचंद की महत्वपूर्ण भूमिका रही। कार्यक्रम का संचालन मेजर डॉ. संजय भावसार ने किया।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local