नवीन यादव, इंदौर। कोरोना महामारी में मरीजों के लिए शहर के कुछ आटो चालकों ने नवाचार किया है। उन्होंने अपने दो आटो में आक्सीजन सिलिंडर लगाकर उसे एंबुलेंस बना दिया है। बीते 6 दिनों में इन आटो रिक्शा में 6 मरीजों को सफलतापूर्वक अस्पताल पहुंचाया जा चुका है। सबसे अच्छी बात यह है कि जरूरतमंद लोगों के लिए यह सुविधा निशुल्क है। जबकि सक्षम लोगों से भी केवल पीपीई किट का पैसा लिया जा रहा है, वहीं एक समाजसेवी ने इन आटो चालकों को 50 पीपीई किट उपलब्ध करवाने को कहा है। एक निजी अस्पताल में रात में एंबुलेंस चलाने वाले राकेश निसोदे ने दो साल पहले आटो चलाना शुरू किया। उन्होंने बताया कि दो सालों में हमने करीब 50 आटो चालकों को जोड़कर श्री हरि आटो चालक समूह बना लिया।

बीते लाकडाउन से हम लोग रात में लोगों को निशुल्क सुविधा दे रहे थे। कई बार यह देखने में आता था कि मरीजों की हालात खराब है। उन्हें आक्सीजन की जरूरत है। इसके बाद हमने दो आटो को एंबुलेंस में तब्दील करने का निर्णय लिया। इसमें पीपीई किट भी उपलब्ध करवा दी है। समाजसेवी राहुल गुप्ता इन्हें 50 पीपीई किट उपलब्ध करवाने वाले हैं। निसोदे ने बताया कि हमारे साथी सीनियर सिटीजन और जरूरतमंद मरीजों से कोई पैसा नहीं ले रहे हैं।

20 हजार में तैयार हो गए दो आटो

राकेश ने बताया कि हमारे दो साथी श्याम कुशवाह और अब्दुल कयूब अंसारी ने अपने आटो को एंबुलेंस के जैसा बनाने के लिए सहमति दी। हमने इनमें पांच लीटर क्षमता वाले आक्सीजन सिलिंडर लगवा दिए, जबकि बाहर से बुलवा कर इसमें फ्लोमीटर और आक्सीजन मास्क भी लगवा दिए। एक आटो नवलखा, जबकि दूसरा खजराना इलाके में खड़ा रहता है।

पीपीई किट पहना देते हैं मरीज को

राकेश ने बताया कि अगर यात्री कहता है कि उसे सांस लेने में तकलीफ भी हो रही है, तो हम अपना यह आटो भेजते हैं। इसके बाद यात्री को पीपीई किट पहना देते हैं और इसके बाद आक्सीजन मास्क लगा देते हैं। अभी एंबुलेंस आने में परेशानी होती है, तो हम झट से पहुंच जाते हैं। हमारा आटो छोटी गलियों में भी पहुंच जाता है।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags