Health Tips in Indore: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। लगातार बढ़ रहा गर्मी का प्रकोप चिंता बढ़ा रहा है। ज्यादातर शहरों में तापमान 40 डिग्री को पार कर चुका है। धूप तीखी हो गई है। इस मौसम में सेहत गड़बड़ होना आम बात है। आंकड़ों की बात करें तो इस मौसम में अस्पतालों की ओपीडी में पहुंचने वाले मरीजों में करीब 25 प्रतिशत मरीज डिहाईड्रेशन और लू के हैं। जरूरी है कि हम खुद की सेहत का ध्यान रखें। धूप में निकलने से बचें और पानी पीते रहें ताकि शरीर में पानी की कमी न हो।

इन बातों का रखें ध्यान

- इस मौसम में धूप में निकलने से बचें। बहुत जरूरी हो तो शरीर को कपड़े से ढंककर ही बाहर निकलें।

- हल्के रंग के कपड़े पहनें। यह भी ध्यान रखें कि कपड़े बहुत ज्यादा तंग न हों। ढीले कपड़ों को प्राथमिकता दें।

- थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें ताकि शरीर में पानी की कमी न हो। इस मौसम में पसीने के रूप में शरीर का पानी तेजी से वाष्पित होता है।

- इस मौसम में संक्रमण की आशंका अन्य दिनों के मुकाबले बहुत ज्यादा होती है। इसलिए बासी और दूषित खाने का सेवन बिलकुल न करें, यह आपकी सेहत के लिए घातक हो सकता है।

- इस बात का भी ध्यान रखें कि सफाई के नाम पर पानी का अपव्यय न हों। तेज धूप की वजह से जलस्रोत्रों में जल स्तर नीचे उतर जाता है। पानी को अनमोल मानते हुए ही उसका इस्तेमाल करें।

- मौसमी फल जैसे आम, पपीता, तरबूज आदि का सेवन करें लेकिन ध्यान रखें कि फल ताजा हों। इस बात का भी ध्यान रखें कि फल को उसी वक्त काटें जब उनका सेवन करना हो। पहले से काटकर रखे फलों के दूषित होने की आशंका रहती है।

- बाहर से आने के बाद सीधे फ्रीज का ठंडे पानी का सेवन न करें। थोड़ी देर ठहरने के बाद ही ठंडा पानी पीएं। फ्रीज के पानी के बजाय मटके का पानी सेहत के लिए ज्यादा अच्छा होता है।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local