इंदौर ( नईदुनिया प्रतिनिधि)। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी आगामी 15 मार्च को उपभोक्ता दिवस मनाया जाएगा। इस दिन उपभोक्ता संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने वाले व्यक्तियों और संस्थाओं को संभाग और राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इन पुरस्कारों के लिए खाद्य विभाग द्वारा आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार एक लाख 11 हजार रुपये, द्वितीय पुरस्कार 51 हजार रुपये और तृतीय पुरस्कार 25 हजार रुपये का दिया जाएगा। इसी तरह संभाग स्तर पर प्रथम पुरस्कार 51 हजार रुपये, द्वितीय पुरस्कार 21 हजार रुपये तथा तृतीय पुरस्कार 11 हजार रुपये का दिया जाएगा। साथ ही सभी को प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा।

राज्य एवं संभाग स्तरीय उपभोक्ता संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली संस्था या व्यक्ति को एक जनवरी 2021 से 31 दिसंबर 2021 के दौरान प्रत्येक माह में की गई गतिविधियों के प्रमाण और विस्तृत विवरण प्रस्तुत करना होंगे। यह प्रमाण और विवरण सहित आवेदन जिला कार्यालय कलेक्टर खाद्य शाखा में 27 जनवरी 2022 तक आमंत्रित किए गए हैं। विलंब से प्रस्तुत आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। स्वैच्छिक उपभोक्ता संस्था या व्यक्ति व संगठनों को प्रोत्साहित करने के लिए उत्कृष्ट प्रविष्टियों का चयन किया जाकर राज्य एवं संभाग स्तरीय पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। आवेदक द्वारा पुरस्कार के लिए आवेदन की प्रक्रिया एवं शर्त की विस्तृत जानकारी कलेक्टर कार्यालय की खाद्य में प्रशासनिक संकुल के कक्ष क्रमांक 221 से कार्यालयीन समय में प्राप्त की जा सकती है। आवेदन मिलने के बाद इनमें से चयन किया जाएगा। इसके बाद ही पुरस्कार तय किए जाएंगे।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local