DAVV Indore: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) स्नातक दूसरे और अंतिम वर्ष की पूरक परीक्षा करवाने जा रहा है। अक्टूबर दूसरे सप्ताह से पेपर रखे गए हैं। तारीख तय कर विश्वविद्यालय ने सोमवार को परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है। बीए, बीकाम और बीएससी दूसरे वर्ष की परीक्षा 18 अक्टूबर से रखी है, जबकि 11 अक्टूबर से अंतिम वर्ष की परीक्षा शुरू होगी। 12 हजार छात्र-छात्राएं दोनों परीक्षा में शामिल होंगे। अधिकारियों के मुताबिक केंद्र पर नजर रखने के लिए उड़नदस्ते भी बनाए हैं। हालांकि कुछ केंद्रों पर विश्वविद्यालय की तरफ से आर्ब्जवर होंगे।

स्नातक की मुख्य वार्षिक परीक्षा मार्च से मई के बीच खत्म हुई। बीए, बीकाम और बीएससी में सवा लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। इनका परिणाम जुलाई से अगस्त के दौरान विश्वविद्यालय ने जारी किया है। ये सारे रिजल्ट 60-78 प्रतिशत के बीच रहे है। अधिकांश छात्र-छात्राएं एक-एक विषय में फेल हो चुके है। जबकि 17 प्रतिशत विद्यार्थी दो से अधिक विषय में नंबर कम आए हैं। अब विश्वविद्यालय ने 10 सितंबर तक विद्यार्थियों को पूरक परीक्षा के लिए आवेदन भरने का समय दिया था। लगभग 12 विद्यार्थियों ने फार्म जमा किए है।

सोमवार को विश्वविद्यालय ने परीक्षाओं को लेकर टाइम टेबल जारी कर दिया है। बीए, बीकाम, बीएससी, बीएसडब्ल्यू, बीए पत्रकारिता सहित अन्य कोर्स की परीक्षाएं 11 से 20 अक्टूबर के बीच चलेगी। परीक्षा को लेकर 20-30 कालेजों को केंद्र बनाया जाएगा, जबकि उड़नदस्ते की चार टीमें केंद्रों की निगरानी करेंगी। परीक्षा नियंत्रक डा. अशेष तिवारी का कहना है कि विश्वविद्यालय जल्द ही पूरक परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थियों के एडमिट कार्ड जारी करेगा। वे बताते है कि इन परीक्षाओं का रिजल्ट तीस दिन के भीतर घोषित करेंगे।

ये है परीक्षा का शेड्यूल

- बीकाम (सामान्य) द्वितीय वर्ष : 11 से 20 अक्टूबर

- बीकाम (आनर्स) द्वितीय वर्ष: 11 से 13 अक्टूबर

- बीकाम (आनर्स) अंतिम वर्ष : 11 से 13 अक्टूबर

- बीकाम (सामान्य) अंतिम वर्ष : 11 से 20 अक्टूबर

- बीएससी अंतिम वर्ष: 11 से 13 अक्टूबर

- बीएचएससी अंतिम वर्ष : 11 से 13 अक्टूबर

- बीए द्वितीय वर्ष : 18 से 21 अक्टूबर

- बीए अंतिम वर्ष : 11 से 13 अक्टूबर

- बीएसडब्ल्यू : 11 से 13 अक्टूबर

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close