Bharat Jodo Yatra : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की तैयारी में कांग्रेस कार्यकर्ता चुनाव की तैयारी की तरह जुटे हैं। इंदौर के प्रमुख चौराहों के साथ ही यात्रा मार्ग नेताओं के पोस्टरों से रंगने लगे हैं। इस बीच चिमनबाग मैदान में राहुल गांधी की उपस्थिति में होने वाले संगीत कार्यक्रम में भारत जोड़ो यात्रा के थीम सांग की लांचिंग की योजना है।

भारत जोड़ो यात्रा 26 नवंबर को महू और अगले दिन इंदौर पहुंचेगी। राहुल गांधी चिमनबाग मैदान पर रात्रि विश्राम करेंगे और यहीं पर संगीत समारोह भी होनी है। कार्यक्रम के लिए 42 बाय 68 फीट चौड़ा मंच बनाया जा रहा है। राजवाड़ा की नुक्कड़ सभा के बाद शाम सात से रात 10 बजे तक यहां गली बाय बैंड डिवाइन की प्रस्तुति होगी। इनके साथ एमसी अल्ताफ और डीजे प्रुफ भी होंगे। कांग्रेस नेता सत्यनारायण पटेल ने बताया कि यात्रा के थीम सांग की भी लांचिंग की योजना है। इसके लिए सुखविंदर सिंह को बुलाने की तैयारी है, लेकिन आधिकारिक कार्यक्रम अभी नहीं बना है। कार्यक्रम में 13500 लोग मैदान में उपस्थित होंगे। रैपर के गानों पर लोग नाचते हैं, इसलिए कुर्सियां सिर्फ विशेष अतिथियों के लिए ही लगाने की योजना है। इस बीच कांग्रेस के नेता विभिन्न् विभागों से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने में व्यस्त रहे।

अपने-अपने बैनर पोस्टर में व्यस्त नेता

राहुल गांधी की यात्रा इंदौर पहुंचने में चंद दिन शेष हैं, लेकिन स्थानीय स्तर पर तैयारियां बिखरी हुई हैं। राहुल गांधी जिस नूतन स्कूल मैदान पर रात्रि विश्राम करेंगे, वहां अभी तक न तो विद्युत कनेक्शन पहुंचा है और न ही सफाई हुई है। यहां गुरुवार को भी बच्चे खेल रहे थे। मैदान का एक हिस्सा खुला है, जिसे लोहे की चद्दरों से ढंका जाना है। अन्य जगह पर भी लाइन की व्यवस्था नहीं हुई है। चिमनबाग मैदान पर गिनती के कांग्रेस कार्यकर्ता पहुंचे। मगर इन्हें मार्गदर्शन करने के लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी से कोई बड़ा नाम या राहुल गांधी की टीम का कोई सदस्य नहीं था। कांग्रेस के अधिकतर नेता बैनर पोस्टर बनवाने में व्यस्त हैं और शहर की दीवारों पर जगह तलाशी जा रही है। चुनाव की तरह यहां भी कांग्रेसी नेता अपने-अपने प्रचार में व्यस्त दिख रहे हैं।

कांग्रेस के नव निर्वाचित अध्यक्ष मलिकार्जुन खरगे 26 को इंदौर आएंगे

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के नव निर्वचित अध्यक्ष व राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मलिकार्जुन खरगे 26 नंबर को शाम 5:30 विशेष विमान से नई दिल्ली से इंदौर आएंगे। यहां से वे महू जाएंगे। वहीं राष्ट्रीय प्रवक्ता निधी चतुर्वेदी शुक्रवार को इंदौर आएंगी। शहर कांग्रेस अध्यक्ष विनय बाकलीवाल और प्रदेश सचिव राजेश चौकसे ने बताया कि 26 नवंबर को भारत का संविधान दिवस मनाया जाता है। इस दौरान भारत जोड़ो यात्रा के साथ राहुल गांधी महू में संविधान निर्माता डा. भीमराव आंबेडकर की जन्मस्थली महू जाकर नमन उन्हें नमन करेंगे। खरगे भी इस दौरान उनके साथ होंगे। वे इसी दिन ड्रीम लैंड चौराहा पर जनसभा में शामिल होने के बाद इंदौर में रात्रि विश्राम करेंगे। अगले दिन दोपहर 12.15 बजे विशेष विमान से गुजरात (वडोदरा) में चुनाव प्रचार के लिए जाएंगे।

मैदान में खोद रहे गड्ढे

संगीत समारोह के लिए चिमनबाग मैदान में गड्ढे किए जा रहे हैं। इस मैदान में शहर के विभिन्न् खेलों का अभ्यास होता है। मंच लगाने के लिए भी मैदान में कीलें और अन्य सामान का इस्तेमाल होगा। ऐसे में आयोजन के बाद मैदान को फिर से सामान्य स्थिति में लाना कांग्रेस नेताओं के लिए चुनौती होगी।

130 पदयात्री जम्मू तक साथ जाएंगे -

  • 62 कंटेनर राहुल गांधी और उनके साथी पदयात्रियों के हैं।
  • 20 के करीब वैनिटी वेन मप्र कांग्रेस कमेटी के नेताओं की हैं।
  • 10 बसें भी मप्र कांग्रेस कमेटी की ओर से चलाई जा रही हैं।
  • 130 पदयात्री उनके साथ कश्मीर तक जाएंगे।
  • 214 पदयात्री मप्र के जुड़े हैं, जो प्रदेश की सीमा तक साथ चलेंगे।
  • 70 के करीब यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता भी कन्याकुमारी से कश्मीर तक साथ चल रहे हैं।

यात्रा को लेकर कांग्रेस नेता और पुलिस अधिकारियों की बैठक

इधर, इंदौर में शुक्रवार को भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कांग्रेस नेता और पुलिस अधिकारियों की बैठक हुई। पुलिस कंट्रोल रूम पर यातायात व्यवस्था और मार्ग को लेकर चर्चा हुई। इस दौरान एआइसीसी के राष्ट्रीय सचिव महेंद्र जोशी सहित पूर्व विधायक सत्यनारायण पटेल, अश्विन जोशी, कांग्रेस नेता पिंटू जोशी, विनय बाकलीवाल, देवेंद्र यादव सहित कई नेता मौजूद थे। बैठक के बाद कांग्रेस नेताओं ने नरेंद्र सलूजा के भाजपा में शामिल होने पर प्रतिक्रिया भी दी।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close