इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। दो प्रतिष्ठित संस्थाओं भारतवर्षीय दिगंबर जैन महासभा और पालीवाल समाज 24 श्रेणी के त्रैवार्षिक चुनाव रविवार को होंगे। महासभा जहां देशभर में जैन तीर्थ के विकास कार्य और जैन धर्म का प्रचार पिछले 127 साल से कर रही है, वहीं पालीवाल समाज 24 श्रेणी 63 वर्ष से विवादों से इतर एकजुटता से समाज के विकास में सहभागी बनी हुई है।

भारतवर्षीय दिगंबर जैन महासभा के त्रैवार्षिक चुनाव कुंदकुंद ज्ञानपीठ उदासीन आश्रम में होंगे। इसमें महासभा के अंतर्गत आने वाली दिगंबर जैन तीर्थ संरक्षिणी, जैन धर्म संरक्षिणी, जैन श्रुत संवर्धिनी, जैन युवा महासभा के प्रांतीय अध्यक्ष को चुना जाएगा। इन चार संस्थाओं के लिए इंदौर, ग्वालियर, भोपाल, जबलपुर के संभागीय अध्यक्ष भी चुने जाएंगे। कुल 20 पदों के लिए चुनाव होंगे। चुनाव प्रक्रिया सुबह 10.30 बजे शुरू होगी। चार प्रांतीय अध्यक्ष और 16 संभागीय अध्यक्ष का चुनाव प्रदेश में निवासररत महासभा के ट्रस्टी, संरक्षक, आजीवन सदस्य करेंगे। इनकी संख्या 500 है। चुनाव पर निगरानी के लिए पर्यवेक्षक दुर्ग के ज्ञानचंद पाटनी और औरंगाबाद के गजेंद्र पाटनी को नियुक्त किया गया है। चुनाव संयोजक टीके वेद के अनुसार महासभा जैन तीर्थों का संरक्षण करने के साथ धर्म के प्रचार-प्रसार और बच्चों को जैन धर्म की शिक्षा देने का कार्य कर रही है।

पालीवाल समाज : 11 पदों के लिए 26 प्रत्याशी - पालीवाल समाज 24 श्रेणी के चुनाव इमली बाजार स्थित समाज की धर्मशाला में होंगे। छह पदाधिकारी और पांच कार्यकारिणी सहित 11 पदों के लिए 26 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनका चुनाव समाज के 800 मतदाता करेंगे। मतदान रविवार को सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक होगा। इसके बाद शाम 4 बजे से मतपत्रों की गिनती शुरू होगी। रात 9 बजे चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे।

पालीवाल समाज के ये प्रत्यासी हैं मैदान में - अध्यक्ष पद के लिए मुकेश जोशी, प्रकाश जोशी, राकेश जोशी, उपाध्यक्ष के लिए पवन जोशी, प्रकाश जोशी, भोलाराम पुरोहित, सचिव पद के लिए मनोज जोशी, सतीश जोशी, ललित पालीवाल और सहसचिव के लिए बंसीलाल जोशी, किशोर जोशी, सुरेश जोशी चुनाव मैदान में हैं। इसके अलावा कोषाध्यक्ष पद के लिए रमेश उपाध्याय, आशीष जोशी व सह कोषाध्यक्ष के लिए मनीष जोशी, मनोज जोशी के बीच मुकाबला है। इसके अतिरिक्त कार्यकारिणी के पांच पदों के लिए लक्ष्मीनारायण पालीवाल, हरीश जोशी, वासुदेव पुरोहित, पवन जोशी, घनश्याम पुरोहित, अंबालाल जोशी, जगदीश जोशी, मुरलीधर जोशी, कैलाश जोशी, परसराम जोशी सहित दस सदस्य चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव अधिकारी मांगीलाल जोशी व सह चुनाव अधिकारी घनश्याम जोशी के अनुसार कोरोना के कारण चुनाव इस बार एक वर्ष की देरी से हो रहे हैं।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close