Health Tips इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। वर्तमान में बदलती जीवनशैली कई रोगों की वजह बन रही है। कैंसर, हृदयरोग, मधुमेह, मोटापा, रक्तचाप आदि की वजह बिगड़ी जीवनशैली है। वर्तमान में रक्तचाप के रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है। उच्च रक्तचाप हो या निम्न रक्तचाप दोनों का होना सेहत के लिए उचित नहीं है। रक्तचाप ज्यादा या कम होना कई गंभीर रोगों की वजह हो सकता है।

आहार व पोषण विशेषज्ञ डा. आरती मेहरा के अनुसार रक्तचाप को संतुलित व पोषणयुक्त आहार, नियमित व्यायाम, संतुलित जीवनशैली और अपने शौक को पूरा कर नियंत्रित रखा जा सकता है। रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए कई तरीके हो सकते हैं। कुछ घरेलू तरीकों कों अपनाकर भी स्वस्थ रहा जा सकता है। ब्लड प्रेशर अचानक से बढ़ना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है। हाई ब्लड प्रेशर वह स्थिति है जिसमें दिल की धमनियों में रक्त का प्रवाह काफी तेज हो जाता है।

कोई खास लक्षण नहीं

हाई ब्लड प्रेशर के कोई खास लक्षण नहीं होते हैं और इस वजह से उसे साइलेंट किलर के नाम से भी जाना जाता है। इस पर काबू पाने के लिए कई लोग दवाइयों का सेवन करते हैं, पर इसके साथ हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीज घरेलू उपचारों की मदद लें तो उन्हें लाभ होगा। अगर आपका बीपी अचानक बढ़ जाए तो उस समय आप आधा गिलास पानी में काली मिर्च पाउडर डालकर पीएं। हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को लहसुन की दो कलियों का सेवन या इसका रस को सुबह खाली पेट सेवन करे तो लाभ होगा। रोजाना आंवला पाउडर या कच्चा आंवला खाना ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। आंवला बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है।

हल्दी का रोज सेवन करें

हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमीन भी रक्तचाप को नियंत्रित करता है। हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को हल्दी वाला दूध या फिर चाय में भी हल्दी मिलाकर पी सकते हैं। या रोजाना सुबह कच्चे अदरक के साथ हल्दी मिलाकर भी खा सकते हैं। प्रति दिन एक नारियल का पानी पिए क्योंकि नारियल पानी में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है और इससे भी रक्त चाप नियंत्रित रहता है। कच्चा प्याज या प्याज का रस रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होता है क्योंकि प्याज में मैग्नीशियम होता है। ब्लड प्रेशर से राहत पाने के लिए 20 ग्राम त्रिफला को पानी में भिगोकर रातभर के लिए रख दें सुबह इस पानी को छानकर उसमें दो चम्मच शहद मिलाकर पीएं।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close