इंदौर, नईदुनिया रिपोर्टर। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) 10वीं के हिंदी के पेपर में एक प्रश्न ने स्टूडेंट्स और टीचर को गफलत में डाल दिया। मंगलवार को हिंदी का पेपर था। इसमें बी कोर्स के पेपर में ए कोर्स का प्रश्न पूछ लिया गया। शहर के ज्यादातर सीबीएसई स्कूलों में हिंदी के बी कोर्स से पढ़ाई कराई जाती है। ऐसे में सेट नंबर 3 में पूछे गए 12वें नंबर के प्रश्न को देखने के बाद स्टूडेंट्स कन्फ्यूज हो गए। बाद में जब टीचर को बताया गया कि 12वें नंबर का प्रश्न सिलेबस से नहीं है तो टीचर ने पुष्टि की कि यह ए कोर्स का प्रश्न है जो बी कोर्स में पूछ लिया गया।

पांच नंबर दे सकती है सीबीएसई

सहोदय ग्रुप के पूर्व चेयरपर्सन श्याम अग्रवाल का कहना है कि प्रश्न में गलती हुई है। हालांकि सीबीएसई की ओर से इसे लेकर अब तक कोई जानकारी जारी नहीं हुई है। गलत प्रश्न को जिन भी स्टूडेंट्स ने अटैम्प्ट किया है उन्हें सीबीएसई प्रश्न के लिए निर्धारित पूरे मार्क्स दे सकती है। इस प्रश्न के लिए पांच नंबर मिल सकते हैं।

ये प्रश्न पूछा गया था

साना-साना हाथ जोड़ि पाठ के आधार पर स्पष्ट कीजिए कि हिमशिखरों को पूरे एशिया का जल स्तंभ क्यों कहा गया है। पर्वतों और नदियों को इस कृपा को बनाए रखने के लिए हमें क्या-क्या उपाय करने चाहिए? अथवा माता का अंचल पाठ से दो प्रसंगों का विस्तार से वर्णन कीजिए जो आपके दिल को छू गए हों।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local