इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Indore News । शहर के छोटा बिलावली, बड़ा और छोटा सिरपुर तालाब भी जल्द भरने की उम्मीद है। तीनों तालाबों में अब तय क्षमता के आसपास पानी आ गया है। यदि मंगलवार या आगामी दिनों में अच्छी बारिश हो गई, तो ये दोनों तालाब भी लबालब हो जाएंगे। इससे पहले शहर का यशवंत सागर तालाब और पीपल्यापाला तालाब भर चुका है। शहर का लिंबोदी तालाब सबसे कम मात्रा में भर पाया है। लिंबोदी तालाब की क्षमता तो 16 फीट है, लेकिन अब तक उसमें महज 4.7 फीट पानी ही आ सका है।

यशवंत सागर का एक दरवाजा सितंबर महीने में पांच बार खुल चुका है। नगर निगम अधिकारियों का कहना है कि यदि तेज बारिश हुई, तो गेट आगे भी खोलने पड़ेंगे और अतिरिक्त पानी बहाना पड़ेगा। वहीं अन्य तालाबों की मोरियों से अतिरिक्त पानी बाहर निकलेेगा। छोटा बिलावली तालाब की क्षमता 12 फीट है और अब तक उसमें 10.4 फीट पानी आ चुका है। इसी तरह बड़ा सिरपुर तालाब की क्षमता 16 फीट है और उसमें 15.5 फीट पानी आ गया है। छोटा सिरपुर तालाब में 13.8 फीट पानी आ चुका है और उसकी क्षमता 14 फीट पानी की है।

सुबह से उमस- मंगलवार सुबह से शहर के आसमान पर हल्के बादल छाए हुए हैं। बीच-बीच में धूप भी खिल रही है। बादलों के कारण उमस का अहसास हो रहा है। मंगलवार को भी बारिश की संभावना है। सोमवार को भी कुछ क्षेत्रों में शाम को अच्छी और तेज बारिश हुई थी। मौसम विभाग दो से तीन अक्टूबर तक बारिश की संभावना जता चुका है। ऐसा हुआ, तो इंदौर में बारिश का कोटा पूरा हो जाएगा।

तालाब -क्षमता -जलस्तर (फीट में)

यशवंत सागर -19 -19

बड़ा बिलावली -34 -24.3

छोटा बिलावली -12 -10.4

बड़ा सिरपुर -16 -15.5

छोटा सिरपुर -14 -13.8

पीपल्यापाला -22 -22

लिंबोदी -16 -4.7

(मंगलवार सुबह 8.30 बजे तक की स्थिति)

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local