CLAT Exam: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। देशभर के लॉ विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने के लिए कंसोर्टियम क्लेट परीक्षा-2023 के लिए प्रवेश पत्र आनलाइन जारी किए गए हैं। राष्ट्रीय स्तर की विधि की प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र कंसोर्टियम आफ नेशनल लॉ विश्वविद्यालय (एनएलयू) की आधिकारिक पोर्टल consortiumofnlus.ac.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं। एनएलयू की कंसोर्टियम क्लेट परीक्षा- 2023 के लिए प्रवेश कार्ड ऑनलाइन मोड में जारी कर दिए हैं।

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मोबाइल नंबर और पासवर्ड विवरण दर्ज करके परीक्षा के लिए अपने संबंधित हॉल टिकट डाउनलोड करने में सक्षम होंगे। एक बार जब उम्मीदवार परीक्षा के लिए अपने संबंधित हॉल टिकट डाउनलोड कर लेते हैं, तो उन्हें उस पर सूचीबद्ध विवरण जैसे नाम, फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, परीक्षा तिथि, परीक्षा विवरण आदि की जांच करना सुनिश्चित करना चाहिए। क्लेट की परीक्षा इंदौर सहित देशभर के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। देश के 130 शहरों में परीक्षा होगी। इंदौर में तीन केंद्रों पर इसे आयोजित किया जाएगा। देश के 22 नेशनल लॉ विश्वविद्यालय और 60 लॉ स्कूलों के विधि पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए क्लेट स्कोर स्वीकार किया जाता है। क्लेट परीक्षा परीक्षा का समय दो घंटे रहेगा।

अब नया पढ़ने से अच्छा है पुराने वर्षों में पूछे गए प्रश्नों का अध्ययन करना

परीक्षा के विशेषज्ञ आशीष नायक का कहना है कि परीक्षा को अब कुछ ही दिन बाकी है। जिन विद्यार्थियों की तैयारी पूर्ण हो चुकी है वे अब कुछ नया पढ़ने के बजाए पुराने वर्षों की परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों का अध्ययन कर ले। चूंकि लॉ में प्रवेश के लिए प्रतियोगिता बढ़ती जा रही है इसलिए विद्यार्थियों को परीक्षा के दौरान किस तरह की स्ट्रेटेजी अपनानी चाहिए इसे लेकर भी अभी से तैयार कर ले। परीक्षा में प्रश्नों का उत्तर देने के लिए बहुत कम समय होता है। ऐसे में परीक्षा के दौरान उन प्रश्नों का पहले उत्तर दे दे जो आसान हो। इसके बाद का समय उन प्रश्नों के लिए दे जिनका उत्तर काफी सोच-समझकर देने की जरूरत होती है। अगर किसी प्रतिभागी ने परीक्षा केंद्र नहीं देखा है तो वे भी समय निकालकर एक बार देख ले, ताकि परीक्षाा के दिन किसी तरह की परेशानी न आए।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close