CLAT Exam Result: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। संयुक्त विधि प्रवेश परीक्षा (क्लैट) के परिणाम में शहर के राहुल मालवीय को आल इंडिया 13वीं रैंक मिली। राहुल की मध्य प्रदेश रैंक एक है। राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (एनएलयू) में प्रवेश के लिए होने वाली क्लैट 19 जून को हुई थी। शहर से इस वर्ष करीब 1300 विद्यार्थी शामिल हुए थे।

राहुल का कहना है कि कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है। मैं दो वर्ष से रोज छह से आठ घंटे तैयारी करता था। रोज अखबार पढ़ता था और माक टेस्ट देता था। परीक्षा के 60 दिन पहले से रोज टेस्ट देना शुरू किया था, ताकि कमजोरियों को दूर किया जा सके। मैं विधि शिक्षा में देश के सबसे बेहतर माने जाने वाले बेंगलुरु एनएलयू से शिक्षा लेकर भारत का मुख्य न्यायाधीश बनना चाहता हूं।

सफलता में परिवार की भूमिका महत्वपूर्ण

राहुल के माता-पिता डाक्टर हैं। उनका कहना है कि बेहतर तैयारी में जिस तरह से शिक्षकों की भूमिका होती है, वैसे ही परिवार का सहयोग भी बहुत जरूरी होता है। बहन शिवांगी ने तैयारी में बहुत साथ दिया। माता रेखा मालवीय और पिता संजय मालवीय ने भी दो साल तक पूरी तरह पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बेहतर माहौल दिया।

राहुल का कहना है कि कानून के क्षेत्र में रहकर लोगों की मदद करने का मौका मिलता है। 11वीं में ही एक विषय मैंने लीगल स्टडीज का चयन कर लिया था। परीक्षा विशेषज्ञ आशीष नायक का कहना है कि टाप-100 में आने वाले विद्यार्थियों को मनपसंद एनएलयू मिल जाते हैं। विधि की शिक्षा लेने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इससे शहर से क्लैट की परीक्षा देने वालों की संख्या भी बढ़ी है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close