Common law admission test: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की कंसोर्टियम द्वारा कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) 28 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। टेस्ट के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। शहर में क्लैट के लिए दो ऑनलाइन केंद्र बनाए गए हैं। इन पर इंदौर और आसपास के जिलों से करीब एक हजार विद्यार्थी टेस्ट देने पहुंचेंगे। कई विद्यार्थी रतलाम, ग्वालियर, जबलपुर, सतना, बैतूल और अन्य दूरदराज के शहरों से भी आएंगे। इंदौर के अलावा भोपाल को भी परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

प्रदेश के विद्यार्थी अन्य शहरों में भी परीक्षा केंद्र बढ़ाने की मांग करते रहे हैं, लेकिन इस बार भी कोई निर्णय नहीं लिया गया। इससे पहले क्लैट 10 मई 2020 को होनी थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते कई बार स्थगित की गई। केंद्र पर विद्यार्थियों को अपने साथ मास्क, दस्ताने, पारदर्शी पानी की बोतल, सैनिटाइजर, एडमिट कार्ड और आइ कार्ड साथ में लाने होंगे। परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते समय मास्क पहनना अनिवार्य होगा। परीक्षा की पूरी प्रक्रिया टचलेस होगी। बार कोड से दस्तावेज चेक किए जाएंगे।

क्लैट के विशेषज्ञ आशीष नायक कहते हैं यह विकल्पीय प्रश्नों पर आधारित परीक्षा है। इसे कानून में विद्यार्थियों की रुचि का पता लगाने के लिए आयोजित किया जाता है। परीक्षा में प्रश्नपत्र मुख्य रूप से पांच भागों में बंटा होता है। इसमें अंग्रेजी भाषा, नवीनतम घटनाक्रम, सामान्य ज्ञान, विधिक तर्क परीक्षण, लॉजिकल रीजनिंग और गणनात्मक तकनीक के प्रश्न पूछे जाते हैं।

विद्यार्थी ये अनिवार्य रूप से ले जाएं

- ब्लू या ब्लैक बॉल पेन

- एडमिट कार्ड

- भारत सरकार द्वारा जारी वैध फोटो आइडी

- पानी की पारदर्शी बोतल

- मास्क, ग्लव्स और हैंड सैनिटाइजर की 50 एमएल तक की बोतल

- सेल्फ हेल्थ डिक्लेरेशन

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020