Corona Vaccination in Indore: इंदौर। नईदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना वायरस की दूसरी लहर से लोग तेजी से संक्रमित होने लगे है। रोजाना देशभर में चार लाख से ज्यादा पॉजिटिव मरीज सामने आ रहे है। इंदौर की स्थिति भी दिन ब दिन बिगड़ रही है। प्रतिदिन 1700-1800 के बीच नए मरीज मिल रहे हैं। बीते चालीस दिन में 43 हजार लोग संक्रमण का शिकार हो चुके हैं।

यही वजह है कि संक्रमण से बचाव को लेकर टीकाकरण अभियान ने गति पकड़ ली है। अब देशभर में 18 साल से ऊपर वाले लोगों को टीके लगाए जा रहे है। ऐसे में उन लोगों को वैक्सीन लगाने से पहले कुछ सावधानियां बरतना जरूरी है, जो हाल में संक्रमित हुए है। डाक्टर की राय में संक्रमितों को थोड़ा रूक कर टीका लगाना चाहिए। इसके लिए कम से कम डेढ़ महीने का इंतजार करें। ताकि वैक्सीन अपना सही ढंग से असर दिखा पाएगी।

डा. उल्लास महाजन का कहना है कि मार्च-अप्रैल में जो लोग संक्रमित हुए है। इन मरीजों की इलाज के बाद आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव आई है। अब इन्हें वैक्सीन लगाने को लेकर थोड़ा रुकना चाहिए, क्योंकि इनके शरीर में एंटी बॉडी बन चुकी है। यह कम से कम तीन महीने तक शरीर में वायरस से लड़ने का काम करेगी। इसलिए लोगों को कम से कम डेढ़ से दो महीने तक वैक्सीन लगाने की जल्दबाजी नहीं करना चाहिए। ये सावधानियां बरतने से लोगों को वैक्सीन के अच्छे परिणाम मिलेंगे।

खाना-पाना रखना होगा ठीक

डा. महाजन बताते है कि संक्रमित व्यक्तियों में यह देखा गया है कि वे स्वस्थ होने के बाद ठीक से भोजन नहीं करते हैं। ऐसी आदातें उन्हें कमजोर करती है। इसलिए संक्रमण के बाद पौष्टिक आहार पर ध्यान देने की जरूरत है। तभी एंटी बॉडी शरीर में बेहतर ढंग से काम कर सकेंगी। वे बताया कि वैक्सीन लगाने से पहले एंटी बॉडी टेस्ट करवाना जरूरी नहीं है। उसके बिना भी टीका लगवाया जा सकता है। वैसे जिन लोगों को टेस्ट करवाना है तो वे अपनी सुविधा के लिए करवा सकते है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags