Corona Virus in Indore : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। आपको कोरोना का दूसरा टीका लगवाए छह माह या इससे अधिक समय बीत चुका है और आपने अब तक कोरोना की सतर्कता डोज नहीं लगवाई है तो आज ही लगवा लें। शुक्रवार को सतर्कता डोज निश्शुल्क लगाई जाएगी। एक अक्टूबर से आपको इसके लिए निजी टीकाकरण केंद्रों पर मोटी रकम चुकाना पड़ सकती है।

आजादी अमृत महोत्सव के तहत 75 दिनों के लिए सतर्कता डोज निश्शुल्क लगाने का निर्णय लिया गया था। यह समय सीमा 30 सितंबर को समाप्त हो रही है। इसके बाद सतर्कता डोज निश्शुल्क रखने के संबंध में अब तक कोई दिशा निर्देश नहीं आए हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि एक अक्टूबर से लोगों को सतर्कता डोज के लिए रुपये देने पड़ेंगे। पूर्व में भी लोगों को सतर्कता डोज के लिए 386 रुपये देने पड़ रहे थे।

पांच लाख लोगों ने नहीं लगवाई सतर्कता डोज - इंदौर जिले में 30 लाख 50 हजार लोग ऐसे हैं, जिन्हें कोरोना का दूसरा टीका लगवाए छह माह या इससे अधिक समय हो चुका है। यानी ये लोग सतर्कता डोज लगवाने के लिए पात्र हैं लेकिन इनमें से पांच लाख लोगों ने भी सतर्कता डोज नहीं लगवाई है। स्वास्थ्य विभाग की अपील का भी कोई असर इन लोगों पर नहीं पड़ा। 28 सितंबर को कोरोना टीकाकरण महाअभियान के अंतिम चरण में विभाग ने 40 हजार टीके लगाने का लक्ष्य रखा था लेकिन सिर्फ 8111 लोग ही टीका लगवाने टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचे थे। जिला टीकाकरण नोडल अधिकारी डा.तरुण गुप्ता के मुताबिक, निश्शुल्क सतर्कता डोज को लेकर अगर कोई दिशा निर्देश जारी नहीं हुए हैं।

आज 75 टीकाकरण केंद्रों पर लगेगा टीका - शुक्रवार को कोरोना के सभी टीके निश्शुल्क लगाए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार के लिए 75 टीकाकरण केंद्रों की सूची जारी की है। नागरिक इन टीकाकरण केंद्रों पर टीके लगवा सकते हैं। लोगों की सुविधा के लिए टीकाकरण केंद्रों पर ही पंजीयन की सुविधा भी दी गई है।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close