इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Coronavirus in Indore इंदौर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में रोज इजाफा हो रहा है। रविवार को मरीजों की संख्या 135 हो गई है। इनमें से 9 की मौत हो गई जबकि 23 गंभीर हैं। रविवार शाम को आई रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव के चार नए मरीजों की पुष्टि हुई है। एमजीएम मेडिकल कॉलेज ने दो रिपोर्ट जारी की। शाम को लगभग साढ़े सात बजे जारी रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 131 थी। रात साढ़े नौ बजे जारी रिपोर्ट में चार नए पॉजिटिव मरीज जुड़ गए। दो कोरोना संक्रमित मरीज अहिल्या पलटन के हैं। ये दोनों महिलाएं हैं। दो मरीज नार्थ हाथीपाला के हैं। इनमें 33 साल की एक महिला और 12 साल का बच्चा भी है। उधर, टाटपट्टी बाखल में 6 और नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। इस क्षेत्र से शुक्रवार को दो महिला और शनिवार को 10 मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं। अब तक 3 दिनों में इस क्षेत्र से कुल 18 मरीज सामने आए हैं। वहीं मरीजों के संपर्क में आने वाले 90 से 100 लोग अभी आइसोलेशन सेंटर या क्वारंटाइन सेंटर में रखे गए हैं।

जेलरोड, साकेतधाम से नेहरूनगर तक फैला संक्रमण

रविवार की रिपोर्ट के अनुसार जेल रोड, नेहरू नगर, शिक्षक नगर, सिद्धिपुरम, ब्रुक बांड, साकेत धाम और ग्रीन पार्क कॉलोनी से भी एक-एक मरीज मिले हैं। वही चंदन नगर, नयापुरा और इकबाल कॉलोनी से भी एक-एक मरीज मिले हैं। इसके अलावा 35 से ज्यादा इलाके पहले कंटेनमेंट जोन में तब्दील हो चुके हैं।

19 साल की गर्भवती कोरोना पॉजिटिव

टाटपट्टी बाखल के जिस एक ही परिवार के सात सदस्यों में रविवार को कोरोना संक्रमण पॉजिटिव मिला है, उस परिवार की 17 और 19 साल की दो युवतियों को भी एमआरटीबी अस्पताल में भर्ती किया गया है। इनमें से 19 साल की युवती गर्भवती है जिसका उपचार बेहद सावधानी से किया जा रहा है। वहीं पांच साल की एक अन्य बच्ची की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

बच्ची को चाचा नेहरू अस्पताल या क्वारंटाइन में रखा जा सकता है। इंदौर-उज्जैन संभाग में 148 कोरोना पॉजिटिव, 12 की मौत शनिवार को राज्य सरकार द्वारा जारी रिपोर्ट में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 128 बताई गई थी। जबकि मेडिकल कॉलेज ने 113 मरीज बताए थे। इससे संशय की स्थिति उत्पन्न हो रही थी। कलेक्टर मनीष सिंह के आदेश के बाद इंदौर-उज्जैन संभाग की रिपोर्ट इंदौर मेडिकल कॉलेज द्वारा ही जारी होगी।

इस रिपोर्ट के अनुसार इंदौर-उज्जैन संभाग में कुल पॉजिटिव की संख्या 148 हो गई है। जबकि 12 मौत हो चुकी है। 118 मरीज रविवार को मेडिकल कॉलेज ओपीडी में पहुंचे - 19 संदिग्ध मरीजों के सैंपल लिए - 111 सैंपल मेडिकल कॉलेज पहुंचे - 96 इंदौर और 15 अन्य जिलों से - 1 मरीज उत्तप्रदेश के कौशाम्बी का।

बड़वानी से मिले तीन पॉजिटिव मरीज

मेडिकल कॉलेज की लैब में इंदौर के अलावा अन्य जिलों से भी सैंपल जांच के लिए पहुंच रहे हैं। रविवार को बड़वानी से 3 पॉजिटिव मरीज मिले हैं। तीनों मरीज अमन नगर सेंधवा के हैं। एक मरीज खरगोन के गोगांवा से भी पॉजिटिव आया है। वहीं सीएमएचओ से प्राप्त सैंपल में उत्तर प्रदेश के जनपद कौशम्बी का एक मरीज भी पॉजिटिव आया है।

इंदौर में कोरोना से फिर दो की मौत, अब तक नौ ने तोड़ा दम

शहर में कोरोना से मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। रविवार को दो और लोगों की मौत हो गई। इनमें स्नेहलतागंज निवासी 53 वर्षीय महिला और दूसरा 24 वर्षीय युवक है। इन्हें अरबिंदो अस्पताल में भर्ती किया गया था। इन्हें मिलाकर इंदौर में अब तक इस महामारी से नौ लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार देर रात कोरोना के एक संदिग्ध मरीज की मौत गोकुलदास अस्पताल में हो गई, लेकिन रविवार शाम तक उसकी रिपोर्ट नहीं आने से मेडिकल कॉलेज डीन ने इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की। स्वास्थ्य विभाग ने सैंपल जांच के लिए भेजा है।

अंबिकापुरी एक्सटेंशन निवासी उक्त व्यक्ति गोकुलदास अस्पताल में भर्ती था। तबीयत खराब होने के बाद डॉक्टरों ने जांच के लिए सैंपल भेजे। परिवार के सदस्यों द्वारा भेजे गए मैसेज में कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत होने की बात लिखी है। इसके अलावा शनिवार रात सोलंकी नगर, गुलाब बाग, चंदन नगर, खजराना और प्रकाश का बगीचा निवासी पांच लोगों की भी मौत एमवाय अस्पताल में हुई। इनकी कोरोना पॉजिटिव होने या सैंपल लेने की पुष्टि नहीं हुई।

विभिन्न अस्पतालों से लिए लिए गए सैंपल

अस्पताल : सैंपल

एमवाय अस्पताल : 40

सीएचएल : एक

गोकुलदास अस्पताल : 22

सिनर्जी : 1

विशेष अस्पताल : 2

भंडारी अस्पताल : 4

अरिहंत : 1

बॉम्बे अस्पताल : 3

मेदांता : 1 (इसके अलावा चंद्रलता क्वारंटाइन सेंटर से 53, अमरदास हॉल सेंटर से 51, असरावद स्थित सेंटर से 13 सैंपल लिए गए हैं।) अन्य जिलों से आए सैंपल मेडिकल कॉलेज की लैब में अन्य जिलों से भी सैंपल पहुंच रहे हैं। इनकी संख्या बढ़ती जा रही है। धार : 12 शाजापुर : 3 खंडवा : 10 झाबुआ : 3 रतलाम : 10 खरगोन : 8 देवास : 5 मंदसौर : 1 आलीराजपुर : 5 उज्जैन : 2

मेडिकल कॉलेज डीन को भी करानी पड़ी जांच

एमजीएम मेडिकल कॉलेज की डीन डॉ. ज्योति बिंदल को माइक्रोबायोलॉजी लैब में लगातार जाना पड़ रहा है जहां पर संक्रमण की आशंका सबसे अधिक रहती है। इसके साथ ही वार्ड और एमआरटीबी अस्पतालों में भी जाना होता है। इसलिए डीन को भी कोरोना संक्रमण की जांच करानी पड़ी, जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। पिछले दिनों गायनिक विभाग की एक पीजी की छात्रा कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी। उसके संपर्क में आने वाले 13 जूनियर डॉक्टरों को क्वारंटाइन किया गया है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस