Coronavirus in Indore : जितेंद्र यादव. इंदौर (नईदुनिया)। शहर में 24 मार्च को कोरोना संक्रमण का पहला मरीज जिस रानीपुरा इलाके में मिला था, वह इलाका अब तक संक्रमण का दंश झेल रहा है। यह दो महीने बाद भी वायरस के संक्रमण से नहीं उबर पाया है। यह दो महीने से कंटेनमेंट एरिया बना हुआ है और यहां आवाजाही पर पूरी तरह प्रतिबंध है। आइसीएमआर और शासन की गाइडलाइन के मुताबिक, जिस कंटेनमेंट एरिया में 21 दिन तक कोई नया कोविड पॉजिटिव न मिले तो उस एरिया से कंटेनमेंट के प्रतिबंध हटा लिए जाते हैं। पर दुर्भाग्य की बात है कि यहां उम्मीद की किरण नजर आते-आते ओझल हो जाती है।

रानीपुरा और इससे जुड़े दौलतगंज व हाथीपाला कंटेनमेंट एरिया में कुल 36 पॉजिटिव केस मिले हैं। इनमें रानीपुरा में नौ, दौलतगंज में 22 और हाथीपाला में पांच केस हैं। यहां लंबे समय तक कोई पॉजिटिव नहीं मिले थे। साथ ही प्रशासन लॉकडाउन और शारीरिक दूरी के नियमों का सख्ती से पालन करवा रहा है। अब रहवासी भी इसमें अपनी तरफ से सहयोग कर रहे हैं। यह इलाका कंटेनमेंट से बाहर आने की तैयारी में था लेकिन 11 मई को अचानक तीनों इलाकों में एक-एक कोरोना पॉजिटिव केस मिल गए। इससे रानीपुरा सहित तीनों इलाके जहां थे, वहीं आ गए। अब उनकी 21 दिन की गिनती 1 जून को पूरी होगी। यानी अब अगले आठ दिन तक यहां कोरोना का कोई पॉजिटिव मरीज नहीं मिलता है तो रानीपुरा, दौलतगंज और हाथीपाला की करीब 15 हजार की आबादी को कंटेनमेंट एरिया से मुक्ति मिल सकेगी।

यहां काफी नियंत्रण किया है

एसडीएम और एरिया के इंसीडेंट कमांडर शाश्वत शर्मा का कहना है कि रानीपुरा में कोरोना वायरस का शुरुआती आक्रमण था। रानीपुरा, दौलतगंज और हाथीपाला में हमने सारा फोर्स लगाकर काफी नियंत्रण किया है। यहां तंग गलियों के बावजूद लोगों ने अच्छी तरह शारीरिक दूरी का पालन किया। लोगों को यह डर भी था कि कहीं वे इस वायरस के कारण जिंदगी न गंवा बैठे, इसलिए भी नियमों का पालन किया। यहां पूरा सर्वे हो चुका है और सभी घरों में आयुर्वेदिक दवाई भी बंटवा दी गई है। अब अगले कुछ दिन कोई पॉजिटिव केस नहीं आता है तो ये इलाके कंटेनमेंट से बाहर आ सकेंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना