Coronavirus in Indore : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना वायरस के संक्रमण की आमद शहर में हो चुकी है। वायरस से प्रभावित पांच लोगों के संपर्क में आने वाले 18 परिवार के 50 से अधिक लोगों को आइसोलेट किया गया है। वहीं, 15 अन्य लोगों के सैंपल जांच के लिए मेडिकल कॉलेज की लैब भेजे गए हैं। बुधवार को कोरोना वायरस पॉजिटिव निकलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम अलर्ट हो चुकी है। विभाग की रैपिड एक्शन टीम ने मरीजों के परिवार के सदस्यों की जानकारी निकालने के बाद उन लोगों से संपर्क किया जो इनके संपर्क में आए या संपर्क में आए लोगों के संपर्क में आए हैं। स्वास्थ्य विभाग का अमला पहचान कर रहा है ताकि तुरंत उपचार किया जा सके। उधर, एमटीएच हॉस्पिटल से गर्भवतियों और प्रसूताओं की छुट्टी करने के बाद वहां आइसोलेशन वार्ड बनाने की तैयारी की जा रही थी।

बुधवार तक 50 बिस्तर का आइसोलेशन वार्ड तैयार किया जा चुका है। इसमें पॉजिटिव मिले मरीजों के संपर्क में आने वाले कुछ परिवारों को रखा गया है। इसके अलावा हुकुमचंद पॉलीक्लिनिक में भी कोरोना संदिग्ध लोगों को आइसोलेट कर रखा गया है। प्राइवेट अस्पतालों में भी व्यवस्था की जा रही है ताकि जरूरत पड़ने पर सभी अस्पतालों का उपयोग स्वास्थ्य विभाग आइसोलेशन वार्ड के लिए कर सके।

विभाग को बदलनी पड़ी प्लानिंग

पॉजिटिव मरीज मिलने से पहले स्वास्थ्य विभाग आइसोलेशन और क्वारंटाइन सेंटर में आईसीयू में बिस्तरों सहित व्यवस्था करने की तैयारी में लगा हुआ था ताकि अचानक कोई मरीज मिलने पर उन्हें और उनके संपर्क में आने वाले अन्य मरीजों को वहां रखा जा सके। पांच मरीज मिलने के बाद उनके लगभग 50 स्वजन को आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग ने पूरे शहर में आइसोलेशन सेंटर के लिए लगभग 1000 बिस्तरों की व्यवस्था की है। इनमें हाल ही में नए आदेश के तहत प्राइवेट अस्पतालों में 25 फीसदी आईसीयू और आइसोलेशन वार्ड के तहत रिजर्व करने का भी प्लान है। इसके अलावा नगर निगम के रैन बसेरों को भी आइसोलेशन सेंटर में तब्दील किए जाने को लेकर व्यवस्था की गई है। वहीं, ट्रेनिंग सेंटर और रेलवे हॉस्टल में भी 35 बिस्तरों के आइसोलेशन सेंटर की व्यवस्था की गई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020