विपिन अवस्थी, इंदौर। कोरोना हॉट स्पाट में बदल चुके शहर के नेहरू नगर क्षेत्र में संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। दो अप्रैल को यहां की चार नंबर गली में पहला कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला था। तब से अब तक नेहरू नगर और एमआइजी थाना क्षेत्र की अन्य कॉलोनियों में 271 पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें से 18 की मौत हो गई है, जबकि 45 मरीज ठीक हो चुके हैं। नेहरू नगर क्षेत्र की सात नंबर गली को छोड़कर एक से 10 नंबर तक की सभी गलियां कंटेनमेंट क्षेत्र में बदल चुकी हैं। सात नंबर में भी कोरोना न फैले, इसलिए यहां के लोगों ने पहले ही अपनी गली को कार, बाइक से बंद कर लिया था, लेकिन तब पुलिस ने इसे खोल दिया था। अब पुलिस ने ही लोहे के पाइप लगाकर आवाजाही पर रोक लगा दी है। एमआइजी थाना क्षेत्र के रुस्तम का बगीचा, नेहरू नगर, गोटू की चाल और पाटनीपुरा क्षेत्रों में लगातार कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं। शुक्रवार को चार और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इन्हें मिलाकर अब संख्या 271 पर पहुंच गई है। चार पॉजिटिव अनूप नगर और विकास नगर में मिले हैं। 190 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं और 14 को होम क्वारंटाइन करके रखा है। 300 से ज्यादा की रिपोर्ट आना बाकी है, वहीं संदिग्ध के तौर पर 219 मरीजों को क्वारंटाइन करके रखा गया है।

पाटनीपुरा में भी बढ़ रहे मरीज

15 दिन पहले तक पाटनीपुरा में एक भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं था। शारीरिक दूरी में लापरवाही और लॉकडाउन का उल्लंघन करने के कारण यहां भी पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं। यहां मरीजों की संख्या 10 हो गई है। अधिकारियों ने नंदानगर में भी सख्ती कर दी है।

नगर निगम का कंप्यूटर ऑपरेटर निकला पॉजिटिव

शुक्रवार को आई रिपोर्ट में नगर निगम का एक कर्मचारी (कंप्यूटर ऑपरेटर) भी पॉजिटिव निकला, जो नेहरू नगर क्षेत्र का है। उसे अस्पताल भेजा गया है। आशंका है कि काम के दौरान कर्मचारी से कई लोग संपर्क में आए हैं। उनकी जानकारी निकालकर उन्हें होम क्वारंटाइन किया जाएगा।

रुस्तम का बगीचा में बढ़ रहे मरीज

रुस्तम का बगीचा में 10 दिनों में संक्रमितों की संख्या 30 से ऊपर पहुंच गई है। इनके स्वजन और आसपास के लोगों के सैंपल लिए गए हैं। यहां संख्या और बढ़ सकती है। कई लोगों ने खुद बताया कि वे मरीज के संपर्क में आए हैं। रिपोर्ट आने के बाद ही इनकी जानकारी सामने आएगी।

हर परिवार पर नजर

लोगों में डर और पड़ोसियों के मन में संक्रमितों के प्रति संदेह के कारण सर्वे टीम इनके घर जाने के बजाय हर परिवार पर नजर रख रही है। लोगों के घर जाने की जरूरत न पड़े, इसलिए प्रशासनिक अधिकारियों ने हर गली व क्षेत्र के उन लोगों की बैठक ली है जो क्षेत्र में प्रतिष्ठित हैं और लोगों से भी उनका संपर्क है। उनसे कहा जा रहा है कि उन्हें लगता है कि कोई बीमार है या बीमारी छिपा रहा है तो उसे समझाएं और उसकी जानकारी सर्वे टीम तक पहुंचाएं। टीम उसके इलाज की व्यवस्था कराएगी। लगातार नजर भी रखी जाएगी।

271 लोग हो चुके हैं अब तक संक्रमित

18 मरीजों की हो चुकी मौत

45 मरीज हुए स्वस्थ

190 मरीज अब भी अस्पतालों में भर्ती

300 से ज्यादा की रिपोर्ट आना बाकी

219 हैं क्वारंटाइन

नेहरू नगर के साथ ही रुस्तम का बगीचा में भी लगातार कोरोना मरीज मिलना शुरू हो गए हैं। जहां कोरोना मरीज नहीं है, उनकी सुरक्षा को देखते हुए उन्हें घर में रहने की हिदायत दी है। कैलाश वानखेड़े, अपर कलेक्टर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना