दिनेश शर्मा इंदौर(नईदुनिया)।Coronavirus in Indore : अन्नपूर्णा थाना क्षेत्र में आने वाली मधुबन कॉलोनी में एक व्यक्ति की मौत होने के बाद स्वजन टीम को सूचना दी और जांच की मांग की, लेकिन टीम ने सामान्य सवाल-जवाब कर टाल दिया। अगले दिन लोगों ने बार-बार फोन कर दबाव बनाया तो टीम आई और सैंपल ले गई, लेकिन किसी को हिदायत नहीं दी कि वे होम आइसोलेशन कर लें।

दो दिन बाद ही उसी परिवार में एक और मौत हो गई। स्वजन, आसपास के लोग डर गए। टीम तब भी उनको वहम बताकर समझाती रही, लेकिन अगले दिन रिपोर्ट आने पर मृत महिला पॉजिटिव आई। मधुबन कॉलोनी में एक परिवार में 2 अप्रैल को 57 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। मृतक काफी समय से बीमार था।

मृतक के परिवार और पड़ोसियों ने इसकी जानकारी प्रशासन को दी, ताकि कोरोना से जुड़ी टीम आकर मृतक की जांच करे और उनका सावधानीपूर्वक अंतिम संस्कार हो सके। कोरोना टीम आई लेकिन उन्होंने स्वजन से महज मृतक की बीमारी के लक्षण पूछकर उनका अंतिम संस्कार करने की अनुमति दे दी।

ऐसे में कॉलोनी के अन्य लोग निश्चिंत होकर उनके अंतिम संस्कार में शामिल हुए। वहीं मृतक के परिवार ने सुरक्षा की दृष्टि से परिवार के सभी लोगों का टेस्ट करने की मांग की, इस पर टीम ने उन्हें समझाने की कोशिश की कि यह आपका वहम है, आप लोगों में ऐसे कोई लक्षण नहीं दिख रहे, जिससे आपमें कोरोना होने की पुष्टि हो।

काफी फोन लगाने के बाद सभी लोगों को जांच के लिए ले जाया गया। मृतक की माताजी की तबीयत ज्यादा खराब होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया। 4 अप्रैल को 70 साल की वृद्धा का भी निधन हो गया। स्वजन ने अंतिम संस्कार में शामिल हुए सभी लोगों की जांच करने की मांग की, लेकिन यहां भी प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया।

क्षेत्र के थाना टीआई सतीश द्विवेदी के हस्तक्षेप पर टीम टेस्ट करने को राजी हुई और ज्यादातर लोगों के नमूने लिए गए। इस घटना के अगले दिन ही वृद्धा की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया।

कुछ दिन पहले भी हुई थी ढील

इसी तरह 1 अप्रैल को जारी रिपोर्ट में समाजवाद नगर में 50 वर्षीय व्यक्ति पॉजिटिव मिला था। पीड़ित को रिपोर्ट ही नहीं दी गई, न ही जानकारी दी कि उन्हें पॉजिटिव है। समाचार पत्रों में खबर आने के बाद लोग जागरूक हुए। पीड़ित के स्वजन की जांच भी दो दिन बाद की गई। हालांकि सभी परिजन की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस