Coronavirus Indore News: कुलदीप भावसार, इंदौर। कोरोना के मरीजों की संख्या में पिछले कुछ दिनों से गिरावट जरूर आई है लेकिन मंजिल अब भी बहुत दूर है। हालत यह है कि शहर में हर मिनट में एक नया कोरोना संक्रमित मिल रहा है। मई के 17 दिनों में संक्रमितों की संख्या में 28 हजार के लगभग बढ़ोतरी हो चुकी है। इस दौरान एक लाख 71 हजार से ज्यादा सैंपलों की जांच की गई। राहत की बात यह है कि मई में अब तक 27 हजार के लगभग मरीज बीमारी से ठीक होकर घर पहुंच चुके हैं।

शहर में कोरोना संक्रमितों के मिलने का सिलसिला शुरू हुए 15 महीने बीत चुके हैं। 24 मार्च 2020 को शहर में पहली बार कोरोना के मरीज मिले थे। इसके बाद से एक भी दिन ऐसा नहीं आया जिस दिन कोई नया संक्रमित न मिला हो। मार्च के मध्य से शुरू हुई कोरोना की दूसरी लहर ने तो शहर की सूरत ही बदल दी है। मई के शुरूआती 17 दिन में 27 हजार 775 नए संक्रमित मिल चुके हैं। यानी औसतन रोजाना 1634 मरीज। इस लिहाज से देखें तो शहर में हर मिनट में एक नया संक्रमित मिल रहा है। इन 17 दिनों में औसतन 10 हजार सैंपल रोजाना जांचे गए।

रिकवरी की दर 96 प्रतिशत पर पहुंची

राहत की बात यह है कि मई महीने में कोरोना से जंग लड़ने वालों के औसत प्रतिशत में बढ़ोतरी हुई है। मई के 17 दिनों में 26 हजार 829 मरीज ठीक होकर घर पहुंचे। यानी रिकवरी की दर 96.59 प्रतिशत रही। 24 मार्च 2020 से 17 मई 2021 तक शहर में कोरोना को हराने वालों की कुल संख्या 126362 हो चुकी है। जबकि इस दौरान 140447 संक्रमित मिले। यानी औसत 90 फीसद संक्रमित ठीक होकर अपने घर पहुंच चुके हैं।

लगातार कम हो रही है नए संक्रमितों की संख्या

मई की शुरूआत में अच्छी खासी संख्या में नए संक्रमित मिल रहे थे। एक मई को 1821 नए संक्रमित शहर में मिले थे। 6 मई के बाद इनकी संख्या में कमी होने लगी। इन 17 दिनों में औसतन 10 हजार सैंपल रोजाना जांचे गए हैं। यानी संक्रमण की दर धीरे-धीरे कम हो रही है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags