Coronavirus Indore News: इंदौर। नईदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना की दूसरी लहर के संकटकाल को इंदौर पार कर चुका है। अब हालात सामान्य नजर आ रहे हैं, जिसकी गवाही पाजिटिव केस की तेजी से गिरती संख्या तो दे ही रही है, संक्रमित क्षेत्र में माइक्रो कंटेनमेंट एरिया की लगातार घटती संख्या भी इसकी बानगी है। दो महीने पहले अप्रैल की शुरुआत से ही शहर में माइक्रो कंटेनमेंट बनाना शुरू कर दिए गए थे। अप्रैल और मई के दो महीने में जब कोरोना संक्रमण चरम पर था तो कंटेनमेंट एरिया की संख्या मई अंत तक 894 पर पहुंच गई। पर अब पूरे जिले में इनकी संख्या मात्र 7 है।

राहत होने के बावजूद प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह चौकन्ने हैं। डर और चिंता इस बात की है कि इक्का-दुक्का केस आने के बाद अचानक उसी परिवार, गली-मोहल्ले, बिल्डिंग या बाजार में आपस में मेलजोल होने से अधिक लोग संक्रमित न हो जाएं। इस कारण शहर के कुछ इलाकों और बाजारों में रेंडम सेंपलिंग जारी है।

शहरी क्षेत्र में 5 तो ग्रामीण इलाके में बचे 2 ही प्रभावित इलाके

इंदौर के शहरी क्षेत्र में 5 तो ग्रामीण क्षेत्र में केवल 2 माइक्रो कंटेनमेंट बचे हैं। आंकड़े बताते हैं कि शहर के 32 थाना क्षेत्रों में से 29 थाना क्षेत्रों में छह दिन से कोरोना का कोई नया केस नहीं आया है। केवल तीन थाना क्षेत्रों में ही इक्का-दुक्का केस आए हैं। इनमें आजाद नगर, राजेंद्र नगर और द्वारकापुरी थाना क्षेत्र शामिल हैं। आजाद नगर क्षेत्र के मयूर नगर में दो केस हैं, तो राजेंद्र नगर थाना क्षेत्र के विज्ञान नगर और सिलिकान सिटी में एक-एक केस हैं। द्वारकापुरी थाना क्षेत्र की आस्था पैलेस कालोनी में भी एक केस है। फिलहाल यही पांच इलाके माइक्रो कंटेंनमेंट हैं जिनके प्रतिबंध की अवधि भी एक-दो दिन में पूरी हो रही है। उधर ग्रामीण क्षेत्र में महू विकासखंड में दो नए केस आए हैं, जबकि सांवेर और देपालपुर विकासखंड में कोई केस नहीं हैं।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags