Coronavirus Indore News : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए लोगों के लिए सरकार ने होम क्वारंटाइन की नई गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक कैंसर, मधुमेह, हाईपरटेंशन, अंग प्रत्यारोपण, एचआइवी सहित अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त व 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को होम क्वारंटाइन नहीं किया जा सकेगा। इन्हें क्वारंटाइन सेंटर पर ही रखा जाएगा।

होम क्वारंटाइन के संबंध में प्रदेश के स्वास्थ्य आयुक्त ने सभी कलेक्टरों और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएमएचओ) को दिशा-निर्देश जारी किए हैें। विभाग ने स्पष्ट किया है होम क्वारंटाइन के लिए टोल फ्री नंबर 104 या सार्थक एप के माध्यम से रैपिड रिस्पांस टीम (आरआरटी) से संपर्क करना होगा।

होम क्वारंटाइन में रहने वाले व्यक्ति के लिए ये सुविधाएं और सावधानी जरूरी

अलग से हवादार कमरा उपलब्‍ध होना चाहिए जिसमें अलग से शौचालय भी मौजूद हो। कपड़ों और कमरों की सफाई एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइड सॉल्यूशन से की जाए। दरवाजों के हैंडल, बिजली के बटन और उपयोग में आने वाली सतह को भी इसी सॉल्यूशन से सैनिटाइज किया जाए।

कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए लोग संभावित संक्रमित होते हैं। इसलिए उन्हें खांसी, बुखार, सांस की तकलीफ होने पर तत्काल टोल फ्री नंबर 104, स्थानीय अस्पताल और प्रशासन को खबर की जाए। जिस कमरे में क्वारंटाइन किया हुआ व्यक्ति रह रहा हो, उस कमरे में घर के अन्य सदस्यों सहित बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं और बच्चे खासतौर पर न जाएं।

होम क्वारंटाइन व्यक्ति हमेशा मास्क का उपयोग करे। संतुलित आहार और पेय पदार्थ पर्याप्त मात्रा में ले। घर में मेहमानों को भी न बुलाएं। होम क्वारंटाइन व्यक्ति की देखभाल के लिए घर के ऐसे सदस्य को रहना चाहिए जो युवा हो और जो किसी बीमारी से ग्रस्त न हो। देखभाल करने वाला हमेशा मास्क का उपयोग करे। भोजन आदि सामग्री देते समय क्वारंटाइन व्यक्ति से दूरी बनाकर रखें।

साथ ही घर के बाहर न निकलें, ताकि समुदाय में संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के पांचवें से लेकर दसवें दिन या कोविड-19 के लक्षण आने पर होम क्वारंटाइन व्यक्ति का सैंपल लिया जाए। होम क्वारंटाइन व्यक्ति को 14 दिन के बाद मुक्त किया जाए। लक्षण रहित संभावित पॉजिटिव व्यक्ति के लिए चिन्हित होटलों में पेड (शुल्क देकर) क्वारंटाइन की सुविधा दी गई। यहां स्वयं के खर्च पर क्वारंटाइन अवधि में रहा जा सकता है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020