Coronavirus News: इंदौर। नईदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना महामारी के बढ़ते दायरे के साथ ही न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर गेहूं की सरकारी खरीदी में भी कई मुश्किलें आ रही हैं। इंदौर जिले के करीब 40 खरीदी केंद्रों पर कर्मचारी संक्रमित हो चुके हैं। प्रदेश स्तर पर देखा जाए तो अब तक करीब 80 कर्मचारियों की काेराेना से मौत हो चुकी है, जो गेहूं खरीदी के काम में लगे थे। इंदौर संभाग में करीब 25 कर्मचारियों की मौत का आंकड़ा सामने आया है। इनमें सेवा सहकारी संस्थाओं, सहकारी बैंक और मार्कफेड के कर्मचारी शामिल हैं।

इंदौर के विभिन्न खरीदी केंद्रों पर 80 हम्माल बीमार चल रहे हैं। इनमें बिहार, खंडवा, खरगोन, धार, मक्सी आदि के हम्माल शामिल हैं। कोरोना के डर से कुछ केंद्रों पर हम्मालों ने काम करना बंद कर दिया है। फिलहाल अधिकारी और केंद्र प्रभारी किसी तरह काम चला रहे हैं, लेकिन खरीदी में लगातार अड़चन आती जा रही है। गेहूं खरीदी के दौरान यह हम्माल बोरियों की थप्पी स्टेक लगाने के जानकार होते हैं।

इसीलिए हर साल गेहूं खरीदी के दौरान बिहार और खंडवा से अधिक हम्मालों को बुलाया जाता है। इस बार भी हम्माल आए हुए तो हैं, लेकिन अब गांवों में भी कोरोना संक्रमण फैलने से हम्माल भी डरने लगे हैं। कुछ हम्माल काम से पीछे हट गए हैं और अपने गांव चले गए हैं। इस कारण खरीदी केंद्रों पर हम्मालों की कमी पड़ती जा रही है। सहकारिता उपायुक्त एमएल गजभिये ने बताया कि हम्मालों की समस्या तो आ रही है, लेकिन खरीदी न रुके इसके लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

मध्यप्रदेश सहकारी विपणन संघ के क्षेत्रीय संभागीय प्रबंधक अर्पित तिवारी का कहना है कि बीमार होने के कारण खंडवा के करीब 45 हम्मालों को वापस भेजना पड़ा। उनकी जगह वहीं से दूसरे हम्मालों को लाया गया है। गेहूं के परिवहन ठेकेदार द्वारा हम्मालों के ठहरने, खाने और दवाई का भी इंतजाम किया गया है। हम्मालों का नियमित चेकअप भी किया जा रहा है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags