इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि), Covid Hospital in Indore। इंदौर शहर में गंभीर कोविड संक्रमित मरीजों को आइसीयू बेड की दरकार है। उधर, एमजीएम मेडिकल कालेज प्रबंधन कैंसर अस्पताल में अभी तक आइसीयू बेड की सुविधा नहीं दे पा रहा है। कालेज प्रबंधन यहां 83 मरीजों को भर्ती करने का दावा करता रहा है, लेकिन चार दिन में यहां महज दो सामान्य संक्रमित मरीजों को ही भर्ती किया जा सका है। दो दिन से यहां 16 वेंटिलेटर इंस्टाल करने का काम किया गया है, लेकिन इन्हें चालू करने के लिए कनेक्टर का इंतजार है। अस्पताल के अधीक्षक डा. रमेश आर्य के मुताबिक वेंटिलेटर इंस्टालेशन हो चुका है और जनरेटर से वायरिंग कनेक्शन भी दिया जा चुका है। अब कंपनी का कहना है कि वेटिंलेटर चालू करने के लिए कनेक्टर की जरूरत है। इसकी खरीदी की प्रक्रिया जल्द पूरी की जा रही है। उसके बाद ही वेंटिलेटर का उपयोग हो सकेगा।

टैंक लगा, लेकिन नहीं भर पाई लिक्विड आक्सीजन : कैंसर अस्पताल में मरीजों को आक्सीजन देने के लिए जंबो सिलिंडर की सुविधा ही उपलब्ध है। यहां आक्सीजन टैंक लगाया है, लेकिन इसे भी चालू नहीं किया जा सका है। आइनाक्स कंपनी को आक्सीजन भरने की जिम्मेदारी दी गई है। कंपनी इसमें लिक्विड आक्सीजन नहीं भर पाई है। अस्पताल अधीक्षक के मुताबिक मंगलवार को टैंक में लिक्विड आक्सीजन भरने की संभावना है।

कैंसर अस्पताल में वेंटिलेटर का इंस्टालेशन हो गया है, सर्टिफिकेशन व अन्य प्रक्रिया पूर्ण कर जल्द इन्हें चालू करने का प्रयास कर रहे हैं। इस अस्पताल के लिए चिकित्सकों व पैरोमेडिकल स्टाफ का प्रशिक्षण भी हो चुका है। वर्तमान में यहां पर दो मरीज भर्ती हैं। जल्द ही अन्य मरीजों को भर्ती कर चिकित्सकीय सुविधा देंगे। - डा. संजय दीक्षित, डीन एमजीएम मेडिकल कालेज

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local