इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि । राज्य शासन के निर्देशों के अनुपालन में तीन दिसंबर को मनाए जाने वाले विश्व दिव्यांग दिवस के अंतर्गत इंदौर जिले में दिव्यांगों के लिए विभिन्न स्पर्धाओं का आयोजन किया जाएगा। विश्व दिव्यांग दिवस के उपलक्ष्य में मुख्य कार्यक्रम तीन दिसम्बर को प्रात: 11 बजे समाज कल्याण परिसर में किया जाएगा। इसी दिन इंदौर के एमराल्ड हाइट्स स्कूल में व्हील चेयर क्रिकेट और मूक-बधिर दिव्यांगजनों की क्रिकेट प्रतियोगिता रखी गई है।

समाज कल्याण परिसर इंदौर में शतरंज, कैरम, हस्तकला और चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी। इसी तरह 4 दिसंबर को प्रात: 10 बजे से जीवनदीप कालोनी इंदौर में दिव्यांगजनों की गायन प्रतियोगिता होगी। साथ ही इंदौर के मल्हार आश्रम रामबाग में सुबह 11 बजे से दृष्टि बाधित दिव्यांगजनों की क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। अगले दिन 5 दिसंबर को रवींद्र नाट्यगृह में प्रात: 11 बजे दिव्यांग बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुत दी जाएगी।

कलेक्टर मनीषसिंह ने आयोजन के लिए अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी निर्धारण के आदेश जारी किए हैं। जारी आदेश अनुसार कार्यक्रम स्थलों पर चलित शौचालय एवं साफ-सफाई, पीने के पानी की व्यवस्था, टेंट और कुर्सी- टेबल, माइक इत्यादि की व्यवस्था का जिम्मा आयुक्त नगर निगम को सौंपा गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कार्यक्रम स्थल पर आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्था करने, शासकीय मल्हाराश्रम के प्राचार्य को प्रतियोगिता के लिए मैदान और जरूरी सहयोग के निर्देश दिए गए हैं। जिला खेल अधिकारी को खेल प्रतियोगिताओं में समुचित सहयोग करने के लिए कहा गया है।

एमराल्ड हाइट्स इंटरनेशनल स्कूल के प्रशासकीय अधिकारी और प्राचार्य को प्रतियोगिता के लिए मैदान उपलब्ध कराने और प्रतिभागियों के रुकने आदि की व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गई है। जिला शिक्षा केन्द्र इंदौर के जिला परियोजना समन्वयक को विकासखंडों में विशेष आवश्यकता वाले दिव्यांग बच्चों की खेलकूद प्रतियोगिता कराने का काम सौंपा गया है। मध्यप्रदेश व्हील चेयर क्रिकेट एसोसिएशन एवं मालवांचल बधिर क्रिकेट संघ को इन व्यवस्थाओं के अतिरिक्त अन्य समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने कहा कि विश्व दिव्यांग दिवस का आयोजन गरिमामय रूप से संपन्न कराया जाए। इसके लिए अस्थि बाधितार्थ बाल गृह इंदौर के अधीक्षक पवन चौहान को पूरे कार्यक्रम के प्रभारी के रूप में नियुक्त किया गया है।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local