सब हेडः गोरखपुर की गैंग ने ठगी के नए तरीके से कई कंपनियों को लगाई चपत

- एक महिला सहित गिरोह के चार सदस्य गिरफ्तार

-आधार कार्ड में हेराफेरी कर बैंक खाता खुलवाते और ठगी के रुपये ट्रांसफर करवा लेते थे

इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। साइबर सेल ने ऑनलाइन ठगी करने वाले ऐसे शातिर अंतरराज्जीय गिरोह को पकड़ा है जिसने इंदौर की आइल कंपनी का ई-मेल अकाउंट हैक कर उससे कंपनी के ही ग्राहक को मेल किए और अपने अकाउंट में 13 लाख 44 हजार 320 रुपये ट्रांसफर करवा लिए। ठगी करने वाली गैंग का संपर्क नाइजीरियन गैंग से है। उसी की सहायता से हैकिंग करते थे और ठगी से मिले रुपये आपस में बांट लेते थे।

गिरफ्तार किए गए आरोपितों में सैयदा बेगम पत्नी अब्दुल सत्तार निवासी कल्याणपुरी काली गोरखपुर, परवेज पुत्र हसन अहमद निवासी निजामपुर मोहल्ला गोरखपुर, ग्यासुद्दीन उर्फ सानू पुत्र कमलउद्दीन खान निवासी गोसीपुरा प्राइमरी स्कूल के पास और आशीष पुत्र राधेश्याम जायसवाल निवासी बॉसगांव शामिल हैं।

साइबर सेल एसपी जितेंद्र सिंह ने बताया कि 27 सितंबर को न्यू पलासिया के राजकुमार पटेल ने शिकायत की थी कि उनकी विस्कस ऑइल कंपनी की ई-मेल आइडी हैक की गई है। जांच के दौरान संदिग्ध बैंक खातों के बारे में जानकारी मिली। खातेदारों की जानकारी निकाली तो वह गोरखपुर की निकली। इस पर साइबर सेल की टीम गोरखपुर पहुंची। वहां एसटीएफ गोरखपुर के साथ मिलकर जांच की तो आरोपितों के नाम व पता फर्जी पाए गए। पड़ताल करने पर पता चला कि जिस खाते में रुपये ट्रांसफर कराए हैं वह सैयदा बेगम का है। गोरखपुर की महिला पुलिस की मदद से रेकी कर सैयदा को हिरासत में लिया। इसके बाद बाकी आरोपित भी पुलिस की गिरफ्त में आ गए।

नाइजीरियन गैंग के साथ कर रहे थे काम

आरोपितों ने बताया कि वे गोरखपुर के अन्य युवकों के साथ मिलकर यूपी में ही फर्जी नाम-पते से कई बैंकों में खाता खुलवाकर नाइजीरियन गैंग को कंपनियों की जानकारी दे देते थे। नाइजीरियन गैंग द्वारा कंपनियों के ई-मेल हैक कर रुपये ट्रांसफर करवा लिए जाते थे। गैंग जब बताती थी कि रुपये खाते में आ गए हैं तो अपना हिस्सा रखकर बाकि रकम नाइजीरियन गैंग को ट्रांसफर कर देते थे। आरोपित सैयदा बेगम ने बताया कि उसके आधार कार्ड में फर्जी पते बदलकर 6 खाते खुलवाए हैं। साइबर सेल पड़ताल में जुटी है कि यूपी में कहां-कहां इस गैंग ने वारदात कीहै।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस