DAVV Indore : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने अपने विभिन्न विभागों में दाखिले की प्रक्रिया तय कर दी है। बुधवार को तीन घंटे चली बैठक में विश्वविद्यालय प्रशासन ने ऑनलाइन परीक्षा के बजाय इस बार भी मेरिट आधार पर प्रवेश देने का फैसला लिया है। दरअसल कॉमन एंट्रेस टेस्ट (सीईटी) के तहत ऑनलाइन परीक्षा के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के पास 15 सितंबर तक समय नहीं है, जबकि उच्च शिक्षा विभाग ने एक अक्टूबर से कक्षाएं लगाने के निर्देश दे दिए हैं।

असमंजस में फंसे विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रवेश समिति और विभागाध्यक्षों की राय ली। उन्होंने भी 12 विभागों के 34 कोर्स में मेरिट आधार पर प्रक्रिया शुरू करने पर सहमति जताई। अब 15 अगस्त से आवेदन बुलाए जाएंगे। खंडवा रोड परिसर स्थित ईएमआरसी में बुधवार को दोपहर कुलपति प्रो. रेणु जैन ने प्रवेश समिति और विभागाध्यक्षों की बैठक बुलाई।

इसमें कोरोना पॉजिटिव मरीजों के आंकड़ों पर चिंता जाहिर करते हुए अधिकांश विभागाध्यक्षों ने तर्क देते हुए कहा कि महामारी के बीच परीक्षा करवाना थोड़ा मुश्किल है। साथ ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 15 सितंबर से पहले परीक्षा करवाने को राजी नहीं है। उसके बाद परीक्षा करवाई जाती है तो विश्वविद्यालय को 45 दिन लगेंगे। इसमें परीक्षा, रिजल्ट और काउंसलिंग होगी। वैसे ही विश्वविद्यालय के पास अब पर्याप्त समय नहीं बचा है, क्योंकि उच्च शिक्षा विभाग ने एकेडमी कैलेंडर भी जारी कर दिया है। इसमें विभाग ने 1 अक्टूबर से प्रथम वर्ष की कक्षाएं प्रारंभ करने का निर्देश दिए हैं। ऐसे में परीक्षा करवाना सही नहीं होगा। मामले में अधिकांश विभागाध्यक्षों ने भी मेरिट आधार पर प्रवेश को हरी झंडी दे दी है।

2300 सीटों के लिए बुलाएंगे आवेदन

सीईटी के जरिए विवि के प्रमुख 12 विभागों में दाखिला होगा। इसमें आइएमएस, आइआइपीएस, ईएमआरसी, लॉ, पत्रकारिता, फार्मेसी, कॉमर्स, अर्थशास्त्र आदि शामिल हैं। यहां एमबीए, मीडिया मैनेजमेंट, एलएलबी, एलएलएम, फॉर्मेसी, पत्रकारिता समेत करीब 34 कोर्स संचालित होते हैं। करीब 2300 सीटों पर आवेदन बुलाए जाएंगे। यह प्रक्रिया 15 अगस्त के बाद शुरू होगी। मीडिया प्रभारी डॉ. चंदन गुप्ता का कहना है कि एकेडमी कैलेंडर को देखते हुए मेरिट आधार पर दाखिला दिया जाएगा। जल्द ही विवि आवेदन की प्रक्रिया शुरू करेगा।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020