DAVV Indore : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बीएड चौथे सेमेस्टर के रिजल्ट ने फिर एक बार मूल्यांकन को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं। बुधवार शाम को देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने बीएड चौथे सेमेस्टर का रिजल्ट जारी किया था। खराब रिजल्ट आने से छात्र-छात्राएं नाराज हैं, जिन्होंने अपने-अपने कालेजों में जाकर आपत्ति दर्ज कराई है। करीब 60 फीसद विद्यार्थियों को अलग-अलग विषय में एटीकेटी आई है। वहीं 254 छात्र-छात्राएं तीन-तीन विषय में फेल हुए हैं। विशेष बात यह है कि इनमें कई ऐसे विद्यार्थी शामिल हैं, जिन्हें पहले और दूसरे सेमेस्टर में 60 से 72 प्रतिशत अंक आए हैं। विद्यार्थियों ने अधिकारियों से कापियां ठीक से नहीं जांचने का आरोप लगाया है। उधर कालेजों संचालक ने खराब मूल्यांकन पर आपत्ति दर्ज कराई है।

अगस्त में बीएड चौथे सेमेस्टर की परीक्षा हुई थी, जिसमें 40 से ज्यादा कालेजों के 5813 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। महीनेभर में इन विद्यार्थियों की कापियां जांची गई। विश्वविद्यालय ने बुधवार रात को रिजल्ट घोषित किया, जिसमें 3182 विद्यार्थियों को अलग-अलग विषय में एटीकेटी आई है। इसमें जेंडर स्कूल, एजुकेशनल टीचिंग, एन्वायरमेंटल लर्निंग सहित कई विषय शामिल हैं। वहीं 254 छात्र-छात्राएं फेल हो चुके हैं। रिजल्ट से नाराज कई विद्यार्थी विश्वविद्यालय पहुंचे। उन्होंने कापियां दोबारा जांचवाने की मांग की। अधिकारियों ने उन्हें रिव्यू करवाने की सलाह दी है, जबकि अधिकांश छात्र-छात्राओं ने कालेजों में जाकर आपत्ति दर्ज कराई है।

कम प्रतिशत रिजल्ट आने से कालेज प्रबंधन ने भी विश्वविद्यालय में संपर्क किया है। अशासकीय शिक्षा महाविद्यालय संघ के अवधेश दवे और गिरधर नागर का कहना है कि बीएड-एमएड की कापियों को ठीक से जांचा नहीं जाता है। इसकी वजह से हर बार रिजल्ट खराब आता है और विद्यार्थी हंगामा करते हैं। डिप्टी रजिस्ट्रार रचना ठाकुर ने बताया कि बीएड के रिजल्ट को लेकर कुछ विद्यार्थी मिलने आए थे। उन्होंने सैंपलिंग को लेकर मांग की है। वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करने के बाद निर्णय लिया जाएगा।

बीएससी का रिजल्ट आज आएगा

नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद विश्वविद्यालय पहला रिजल्ट जारी करने जा रहा है। शुक्रवार को बीएससी का रिजल्ट घोषित होगा। इसे लेकर गुरुवार को मूल्यांकन केंद्र ने पूरी तैयारी कर ली है। अधिकारियों के मुताबिक, बीए और बीकाम में अधिक विद्यार्थी हैं। इनके इंटरनल मार्क्स भी कालेजों से आना बाकी है। इस वजह से चार से पांच दिन के भीतर दोनों रिजल्ट निकाले जाएंगे।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close