इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, DAVV Supplementary Exam। सत्र 2021-22 के लिए एक अगस्त से उच्च शिक्षा विभाग ने आनलाइन-आफलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी। साथ ही विभाग ने एकेडमिक कैलेंडर भी जारी कर दिया है। पहले चरण की काउंसिलिंग पूरी होते ही सितंबर से कालेजों में कक्षाएं प्रारंभ करना है। यहां तक कैलेंडर में यूजी कोर्स की पूरक परीक्षाओं को लेकर भी शेड्यूल बनाया है, जिसमें प्रदेशभर के विश्वविद्यालयों को दस दिनों के भीतर परीक्षा करवाना है। मगर ओपन बुक पद्धति या सामान्य परीक्षा के बारे में उल्लेख नहीं किया है। अधिकारियों के मुताबिक पूरक परीक्षाओं का रिजल्ट दस दिनों के भीतर घोषित करना होगा।

कैलेंडर में 16 से 23 अक्टूबर के बीच बीए, बीकाम और बीएससी सहित अन्य यूजी कोर्स की पूरक परीक्षा संचालित करना है। 30 अक्टूबर तक रिजल्ट देना होंगे। वैसे तब तक विद्यार्थियों का अस्थायी प्रवेश माना जाएगा। रिजल्ट कालेज में जमा करने के बाद प्रबंधन छात्र-छात्राओं का प्रवेश स्थायी करेंगे और ये जानकारी विभाग की पोर्टल पर अपडेट करेंगे। कैलेंडर के मुताबिक जनवरी में प्रत्येक कालेज को विद्यार्थियों की इंटरनल परीक्षा करवाना होगा। इसके अंक फरवरी तक विश्वविद्यालय को भेजना है। फिर मार्च के आखिरी सप्ताह से यूजी-पीजी कोर्स की मुख्य परीक्षा करवाई जा सके।

दस साल से नहीं हुए चुनाव

विभाग अपने एकेडमिक कैलेंडर में हर साल छात्रसंघ चुनाव को लेकर तारीख तय करना है, लेकिन बीते दस साल से चुनाव नहीं हुए है। सूत्रों के मुताबिक न तो विभाग और न कालेज छात्रसंघ चुनाव के पक्ष में रहते है। जबकि हर संगठन इसे करवाने की मांग करता है। साथ ही उच्च शिक्षा मंत्री भी सार्वजनिक घोषणा करते दिखते हैं।

Posted By: gajendra.nagar

NaiDunia Local
NaiDunia Local