DAVV Indore : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। स्नातक पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों को आवेदन करने का नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने आखिरी मौका दिया है। एजेंसी ने कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) में पंजीयन को लेकर दो दिन के लिए लिंक खोल दी। इसके चलते देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से संचालित 26 यूजी कोर्स में 31 मई तक रजिस्ट्रेशन हो सकेंगे। एजेंसी के मुताबिक विद्यार्थियों की विशेष मांग को देखते हुए पंजीयन की प्रक्रिया दूसरी बार खोलना पड़ रही है।

दरअसल 44 केंद्रीय व 77 राज्य स्तरीय विश्वविद्यालय से संचालित पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए सीयूईटी करवाई जा रही है। इसमें देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के 26 स्नातक और 18 स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शामिल हैं। 22 मई को स्नातक पाठ्यक्रम में रजिस्ट्रेशन बंद कर दिए गए थे। देशभर से करीब 11 लाख विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। इसमें अकेले डीएवीवी से 64 हजार 838 छात्र-छात्राओं ने पंजीयन किया है। सूत्रों के मुताबिक कई विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन की लिंक बंद होने से निराश हो चुके थे। डीएवीवी के साथ ही एजेंसी की वेबसाइट पर भी विद्यार्थियों ने संपर्क किया। बाद में अधिकारियों ने चर्चा के बाद 31 मई तक लिंक खोलने का फैसला लिया। शनिवार शाम 6 बजे स्नातक पाठ्यक्रम में आवेदन के लिए पंजीयन शुरू कर दिए गए हैं। प्रवेश समिति के प्रभारी डा. कन्हैया आहूजा ने बताया कि काफी विद्यार्थियों ने ई-मेल पर लिंक खोलने के बारे में पूछा था। 12वीं सीबीएसई के अधिकांश विद्यार्थी थे। उन्होंने बताया कि मामले में एजेंसी और कई विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने चर्चा की।

बढ़ेंगे आवेदन - विश्वविद्यालय के 14 विभागों से स्नातक पाठ्यक्रम संचालित होते हैं। इसमें बीफार्मा, बीएएलएलबी, बीए इकोनामिक्स, बीए पत्रकारिता, बीएससी साइंस, एमसीए-एमबीए पांच वर्षीय सहित अन्य कोर्स शामिल हैं। इनकी 1500 सीटों पर विद्यार्थियों को सीयूईटी के माध्यम से प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षाएं जुलाई के पहले सप्ताह से शुरू होंगी।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close