इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, DAVV Indore। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) के स्कूल आफ इलेक्ट्रानिक्स के एमटेक इन एंबेडेड सिस्टम कोर्स को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) ने मान्यता प्रदान की है। यह कोर्स इलेक्ट्रानिक्स विभाग में 20 साल पहले लांच किया गया था। विभाग के इंटीग्रेटेड एमटेक और बीएससी कोर्स में प्रवेश सीईटी के माध्यम से होगा। इसकी परीक्षा एनटीए कराने जा रही है। इसमें आवेदन करने की आखरी तिथि नौ अगस्त है।

विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के हिसाब से कोर्स बनाया गया है। इसे पूर्ण करने के बाद विद्यार्थी प्रेक्टिकल ज्ञान के आधार पर अच्छी कंपनियों में नौकरी करने के लिए सक्षम हो जाता है। इसमें प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी केंद्र और राज्यों की ओर से दी जाने वाली स्कालरशिप भी प्राप्त कर सकते हैं। पिछले सालों में एमटेक कोर्स की सभी सीटें भरती रही हैं और कई बार विद्यार्थी कतार में बने रहते हैं। एमटेक करने के दौरान दुनियाभर की कंपनियां विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को अनुसंधान करने के लिए भी आसानी से अनुमति दे देती है।

संस्थान के अधिकारियों का कहना है कि कोर्स से संबंधित जानकारी के लिए देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) की वेबसाइट या स्कूल आफ इलेक्ट्रानिक्स की वेबसाइट पर ली जा सकती है। कोर्स में प्रवेश के पहले विद्यार्थियों को एंबेडेड सिस्टम से संबंधित जानकारी भी एक बार देख लेना चाहिए। इससे उन्हें अंदाजा हो जाएगा कि इस क्षेत्र का आगे कितना बेहतर भविष्य है।

Posted By: gajendra.nagar

NaiDunia Local
NaiDunia Local