DAVV Indore: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। निजी कालेज की लापरवाही से एलएलबी सेकंड सेमेस्टर के छात्रों की मुसीबतें बढ़ गई हैं। ओल्ड सिलेबस से पेपर देने का बहिष्कार करने वाले 50 छात्र-छात्राएं मंगलवार को देवी अहिल्या विश्वविद्यालय पहुंचे। यहां उन्होंने लेबर एंड इंडस्ट्रियल ला का दोबारा पेपर करवाने की मांग करते हुए उन्हें शामिल करने की गुहार लगाई है। अधिकारियों ने विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति के समक्ष मामला रखा है। चार दिन बाद समिति को रिपोर्ट देना है। उसके आधार पर विश्वविद्यालय फैसला लेगा।

दरअसल, लेबर एंड इंडस्ट्रियल ला विषय का सिलेबस आइआइएल ने सत्र 2021-22 में प्रवेश लेने वाले एलएलबी सेकंड सेमेस्टर के विद्यार्थियों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत नए सिलेबस से पढ़ाया। मगर पेपर से ठीक एक दिन पहले उन्होंने छात्र-छात्राओं को पुराने सिलेबस से प्रश्न पत्र पूछे जाने की बात कही। छात्र नाराज हो गए और परीक्षा का बहिष्कार कर दिया। बाद में विश्वविद्यालय ने स्थिति स्पष्ट की। उसके बाद कालेज की लापरवाही सामने आई है।

परीक्षा समिति की राय आना बाकी - अधिकारियों का कहना है कि 2021-22 में स्नातक पाठ्यक्रम में नई शिक्षा नीति लागू हुई। इसके तहत कुछ विषयों में बदलाव हुआ। उसे नए सिलेबस से पढ़ाया जाने लगा। मगर 2021 से पहले एलएलबी करने वाले विद्यार्थियों को ओल्ड सिलेबस से पढ़ाया जा रहा है। इसके तहत विश्वविद्यालय नए और पुराने सिलेबस से परीक्षा करवा रहा है। मामले में मंगलवार को कुछ विद्यार्थियों ने अधिकारियों से मिलकर दोबारा पेपर करवाने पर जोर दिया। साथ ही उन्हें शामिल करने की गुहार लगा। कुलपति डा. रेणु जैन ने कहा कि अभी मामले में परीक्षा समिति की राय आना बाकी है।

31 दिसंबर तक चलेगा 'नो थू-थू" अभियान

इंदौर। शहर की सड़कों, फुटपाथ व डिवाइडरों पर गुटखा-तंबाकू खाकर थूकने वालों को रोकने व रेड स्पाट मुक्त के लिए 31 दिसंबर तक शहर में अब 'नो थू-थू" अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत पहले सप्ताह में डिवाइडर व चौराहों पर यह अभियान चलाया जाएगा। दूसरे सप्ताह में शासकीय कार्यालय, स्कूल, कालेज व अन्य शैक्षणिक संस्थान में जागरूकता गतिविधि होगी। 12, 18 व 25 दिसंबर को शहर में 19 स्थानों पर जनप्रतिनिधियों के साथ प्रतीकात्मक गतिविधि होगी। 18 से 24 दिसंबर तक शहर की सिटी बसों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन व टैक्सी स्टैंड पर जागरूकता गतिविधि होगी। 25 से 31 दिसंबर तक रहवासी व पर्यटन स्थलों के आसपास जागरूकता गतिविधि होगी। इस अभियान में शहर के विभिन्न क्षेत्रों के नागरिकों, रहवासी संघ, विभिन्ना संगठन शामिल होंगे।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close