इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, DAVV Indore News। कामन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) की काउंसिलिंग का पहला राउंड खत्म हो चुका है। 41 कोर्स में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को अब पहले सेमेस्टर की फीस जमा करनी है। इसके लिए देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) ने 16 अक्टूबर यानी शनिवार तक का समय दिया है। तय तारीख तक जिन विद्यार्थियों की फीस जमा नहीं होगी। उनके प्रवेश को रद कर दिया जाएगा।

सीईटी कमेटी के अनुसार इसके बारे में विद्यार्थियों को पहले ही जानकारी दी है। हालांकि प्रवेश निरस्त होने के बाद प्रत्येक कोर्स की खाली सीटों का विवरण कमेटी को देना है, ताकि सेकंड राउंड की काउंसिलिंग को लेकर रूपरेखा बनाई जा सके। 16 विभागों से संचालित 41 कोर्स मेें विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। तीन ग्रुप में रखे इन कोर्स की 2551 सीटों पर काउंसिलिंग हुई। इसमें करीब 2250 छात्र-छात्राओं को दाखिला दिया है। खास बात यह है कि ग्रुप सी में शामिल ज्यादातर यूजी कोर्स में सीटें खाली है। 8 से 12 अक्टूबर के बीच जिन विद्यार्थियों को प्रवेश मिला है। उन्हें अब अपने-अपने विभागों में जाकर पहले सेमेस्टर की फीस जमा करनी है। 16 अक्टूबर बाद विभागों से खाली सीटों की स्थिति बताने को कहा है। उसके आधार पर सेकंड काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी किया जा सके। वैसे 18 अक्टूबर को कमेटी ने बैठक बुलाई है, जिसमें काउंसिलिंग का टाइम टेबल बनाया जाएगा। संभवत: 25 अक्टूबर के बाद खाली सीटों को भरने की प्रक्रिया की जाएगी। सीईटी चेयरमैन डा. कन्हैया आहूजा का कहना है कि सेकंड काउंसिलिंग के लिए तीन या चार दिन रखे जाएंगे।


रिक्त सीटों पर अतिरिक्त चरण की मांग

स्नातक-स्नातकोत्तर कोर्स में कालेज लेवल काउंसिलिंग (सीएलसी) का गुरुवार को अंतिम दिन था। सरकारी और निजी कालेजों में कई कोर्स की सीटें अभी खाली हैं, जिन्हें भरने के लिए कालेजों ने अतिरिक्त चरण की मांग उठाई है। फिलहाल विभाग ने कोई फैसला नहीं लिया है। बीए, बीकाम, बीएससी, एमकाम, एमए, एमएससी सहित अन्य कोर्स में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को फीस जमा करने का अंतिम दिन गुरुवार था। सरकारी और निजी कालेजों में अभी 10 से 12 प्रतिशत सीटें खाली हैं, क्योंकि ज्यादातर विद्यार्थी डीएवीवी में प्रवेश प्रक्रिया का इंतजार कर रहे थे। छह हजार विद्यार्थियों ने विवि के 41 कोर्स के लिए काउंसिलिंग में रजिस्ट्रेशन किया था, लेकिन 2200 छात्र-छात्राओं को प्रवेश मिल पाया है। अब चार हजार विद्यार्थी बाकी कालेजों में दाखिला लेने में लगे हैं। कई कालेजों ने अपने-अपने स्तर पर विभाग को पत्र लिखकर आनलाइन और आफलाइन काउंसिलिंग के एक अतिरिक्त चरण की मांग की है। माना जा रहा है कि सोमवार तक शेड्यूल आ सकता है।

Posted By: gajendra.nagar

NaiDunia Local
NaiDunia Local