इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि,DAVV Indore News। विभिन्न ला कोर्स की आनलाइन परीक्षा में नकल सामने आने के बाद देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) ने रिजल्ट रोक दिए है। लाकडाउन होने से रिजल्ट अभी तक परीक्षा समिति के सामने नहीं रखे गए है। अधिकारियों के मुताबिक 25 मई के बाद समिति से राय लेंगे। उसके आधार पर एक दर्जन से ज्यादा रिजल्ट जारी किए जाएंगे। हालांकि नकलची विद्यार्थियों की सूची बनना बाकी है।

फरवरी में एलएलबी, एलएलएम, बीएएलएलबी, बीकामएलएलबी, बीबीएएलएलबी सहित अन्य कोर्स की आनलाइन सेमेस्टर परीक्षा हुई। मार्च में कापियां जांचने का काम शुरू हुआ, लेकिन मूल्यांकनकर्ताओं ने पाया कि कई विद्यार्थियों ने एक जैसे जवाब लिखे हैं। साथ ही कापियों में एक जैसी लिखावट मिली है। इतना ही नहीं कुछ विद्यार्थियों ने कापी के शुरुआती तीन पेज छोड़कर सारे पन्नो फोटोकापी कर लगाए है, जिसमें उनके सहपाठियों से लिखावट मिली है। मूल्यांकनकर्ताओं ने इसके बारे में विश्वविद्यालय के अधिकारियों को जानकारी दे रखी है। सूत्रों के मुताबिक लगभग 20 विद्यार्थियों के नाम सामने आ चुके हैं। बाकी विद्यार्थियों के नाम मूल्यांकनकर्ता से बताने को बोला है। यहां तक इन छात्र-छात्राओं की कापियां अलग रखने की हिदायत दी है। खास बात यह है कि इन सारे प्रकरण को विश्वविद्यालय ने नकल की श्रेणी में लिया है। अब कर्मचारी कालेजवार विद्यार्थियों की सूची बना रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक समिति के सामने अप्रैल में रिजल्ट रखना था, लेकिन कोरोना की वजह से लाकडाउन लगा है। इसके चलते प्रक्रिया काफी लेट हो चुकी है। परीक्षा नियंत्रक डा. अशेष तिवारी का कहना है कि लाकडाउन खुलने के बाद ला कोर्स के रिजल्ट पर समिति से मार्गदर्शन लेंगे। उसके आधार पर रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। अभी लगभग 13 अलग-अलग रिजल्ट तैयार हो चुके है। वे बताते है कि नकलची विद्यार्थियों की सूची बनाई जा रही है।

तीस दिन में एक भी रिजल्ट नहीं

संक्रमण को देखते हुए विश्वविद्यालय ने मूल्यांकन व परीक्षा का काम अभी पूरी तरह बंद कर रखा है। नौ अप्रैल के बाद एक भी रिजल्ट घोषित नहीं किया है। जबकि दो दर्जन से ज्यादा रिजल्ट बने है। इन्हें परीक्षा समिति से मंजूरी के बाद विश्वविद्यालय जारी कर सकता है।

Posted By: gajendra.nagar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags