DAVV Indore News: इंदौर। नईदुनिया प्रतिनिधि। अगले सत्र में विद्यार्थियों को प्रवेश दिए जाने को लेकर देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की तैयारियां चल रही है। जल्द ही सीईटी और नान सीईटी में आवेदन बुलवाए जाएंगे। इस बीच विश्वविद्यालय प्रशासन ने कोर्स और होस्टल फीस में वृद्धि नहीं करने का फैसला लिया है। इसे विद्यार्थियों को थोड़ी राहत जरूर मिलेगी। अधिकारियों का कहना है कि कोरोना संक्रमण ने व्यवसाय और नौकरियों पर बुरा प्रभाव डाला है। आर्थिक स्थिति कई परिवारों की ठीक नहीं है। इसे देखते हुए विभागाध्यक्षों ने फीस नहीं बढ़ाने पर जोर दिया।

जुलाई से करीब 70 कोर्स में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों से आवेदन बुलवाए जाएंगे। प्रवेश शुल्क भी 1500 रुपए रखा है। बीते दिनों प्रवेश समिति ने विभागाध्यक्षों की बैठक बुलाई थी। वहां कोर्स-होस्टल फीस, सीटों व नए कोर्स सहित अन्य मुद्दों पर बातचीत हुई। संक्रमण के चलते फीस नहीं बढ़ाने पर अधिकांश विभागाध्यक्ष की एक ही राय दिखी।

यहां तक सीटों को नहीं बढ़ाए के पीछे तर्क दिया कि कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक विद्यार्थियों को कक्षा में निश्चित दूरी पर बैठना होगा, जो कई विभागों के लिए संभव नहीं है, क्योंकि इन विभागों की क्लासरूम की क्षमता काफी कम है। यहां तक विभागों में कक्षाओं की संख्या भी अधिक नहीं है। ऐसी स्थिति में कोर्स में ज्यादा विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जा सकता है। वहीं नए कोर्स भी शुरू नहीं किया जा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक सत्र 2021-22 में विश्वविद्यालय को नई शिक्षा नीति लागू करना है। उसे पहले कोर्स में बदलाव किया जाएगा।

दो साल पहले बढ़ी थी फीस

फीस की राशि में 2019 में बदलाव किया था। उस दौरान अधिकांश विभागों ने 7 से 9 फीसद फीस वृद्धि हुई, जिसमें दो से आठ हजार के बीच कोर्स फीस बढ़ाई गई। मार्च 2020 में कोरोना के चलते लाकडाउन लगाया गया। स्थिति को देखते हुए आनलाइन टीचिंग पर जोर दिया। इसके चलते विश्वविद्यालय ने फीस नहीं बढ़ाई है। इस बार भी कोरोना की दूसरी लहर की वजह से कामकाज प्रभावित हुआ है। सत्र 2021-22 में भी अधिकारियों ने फीस नहीं बढ़ाने का फैसला लिया है। प्रभारी रजिस्ट्रार अनिल शर्मा का कहना है कि कोर्स और होस्टल फीस नहीं बढ़ाई है। छात्र-छात्राओं के लिए बीते साल का फीस शेड्यूल ही मान्य किया जाएगा। वैसे सीईटी और नान सीईटी के आवेदन बुलाने से पहले फीस के बारे में स्पष्ट कर दिया जाएगा।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags