इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, DAVV Indore News। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने रविवार रात को देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) का कामन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) का रिजल्ट घोषित कर दिया। अब छात्र-छात्राएं काउंसिलिंग और उसके रजिस्ट्रेशन शुरू होने का इंतजार है, क्योंकि बाकी कालेजों में प्रवेश प्रक्रिया लगभग खत्म होने आई है। सरकारी-निजी कालेजों में प्रवेश संबंधित काउंसिलिंग के तीन चरण पूरे हो गए हैं। सोमवार को विश्वविद्यालय प्रशासन सिर्फ काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी कर सकती है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में थोड़ा समय लग सकता है। अधिकारियों के मुताबिक एनटीए से कैटेगरी की रैंक मिलने के बाद रजिस्ट्रेशन की लिंक खुलेगी।

रिजल्ट में ओवरआल रैंक ही बताई है। एसटी, एससी, ओबीसी और फीमेल की रैंक का कोई जिक्र नहीं है। एनटीए की मनमानी को विश्वविद्यालय भी छिपाने में लगा है। विश्वविद्यालय के जिम्मेदार यह बोल रहे है कि एनटीए ने कैटेगरी की रैंक निकाल रखी है,मगर जारी नहीं की है। असल में एनटीए सेंटर अलॉटमेंट, परीक्षा से लेकर रिजल्ट तक अपनी मनमानी करता आया है। विश्वविद्यालय के तय प्रारूप के मुताबिक एनटीए को रिजल्ट निकाला चाहिए ताकि काउंसिलिंग में आसानी हो। एनटीए की जिद के आगे विश्वविद्यालय कुछ नहीं कर पा रहा है।

कैटेगरी की रैंक आने तक रजिस्ट्रेशन शुरू नहीं हो सकेंगे, क्योंकि आवेदन में विद्यार्थियों को अपनी रैंक बताना जरूरी है। सूत्रों के मुताबिक रैंक नहीं आने से काउंसिलिंग को लेकर गड़बड़ी की आशंका जताई जा रही है। सीईटी कमेटी के चेयरमैन डा. कन्हैया आहूजा ने बताया कि काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी किया जाएगा। अक्टूबर में आफलाइन काउंसिलिंग होगी। वे बताते है कि काउंसिलिंग को लेकर टीम भी बनाएंगे।

Posted By: gajendra.nagar

NaiDunia Local
NaiDunia Local