DAVV Indore: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। महीनों से विद्यार्थियों की अटकी डिग्रियों पर जल्द ही कुलपति के डिजिटल साइन नजर आएंगे। इसके लिए देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने एजेंसी को टेस्टिंग के निर्देश दिए हैं। शुक्रवार को इस संबंध में फाइल आगे बढ़ाई और एजेंसी को डिग्रियों पर कुलपति के डिजिटल साइन प्रिंट करने के आदेश दिए। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर एजेंसी को सोमवार को टेस्टिंग व सैंपलिंग डिग्रियों के संबंध में रिपोर्ट देनी है, ताकि डिग्रियों पर डिजिटल साइन को लेकर प्रक्रिया आगे बढ़ाई जा सके।

दरअसल, अक्टूबर-नवंबर से सैकड़ों डिग्रियां अटकी पड़ी हैं। सूत्रों के मुताबिक, इनकी संख्या करीब 500 से अधिक है। इनमें बीकाम, बीएससी, बीबीए, बीसीए, एमए, एमकाम, एमएससी, एमबीए सहित स्नातक-स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की डिग्रियां शामिल हैं। इनके लिए विद्यार्थी परेशान हो रहे हैं। कुलपति के हस्ताक्षर नहीं होने के चलते विद्यार्थियों को बार-बार विश्ववितद्यालय के चक्कर लगाना पड़ रहे हैं।

एजेंसी की रिपोर्ट के बाद विद्यार्थियों को देंगे डिग्री

छात्र-छात्राओं की समस्या को देखते हुए विश्वविद्यालय ने एक बार फिर डिग्री पर डिजिटल साइन को लेकर प्रक्रिया आगे बढ़ाई है। बीते दिनों विद्यार्थियों ने प्रदर्शन भी किया था। इस वजह से अधिकारियों ने तत्काल डिजिटल साइन के बारे में एजेंसी को बुलाकर चर्चा की है। अधिकारियों के मुताबिक, एजेंसी की रिपोर्ट के बाद बाकी डिग्रियों पर डिजिटल साइन प्रिंट कर विद्यार्थियों को देंगे।

एलएलबी-एलएलएम के आवेदन

विश्वविद्यालय में इन दिनों एलएलबी-एलएलएम कर चुके विद्यार्थियों ने डिग्रियों के लिए आवेदन कर रखा है, क्योंकि उनका एडीपी में चयन हो चुका है और उम्मीदवारों को 6 फरवरी तक डिग्री प्रस्तुत करना है। विश्वविद्यालय से एक-एक व्यक्ति की तीन-तीन पाठ्यक्रम की डिग्रियां लेना है। इसके लिए विश्वविद्यालय द्वारा जल्द ही डिजिटल साइन वाली डिग्रियां निकलने पर जोर दिया जा रहा है।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close