इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Illegal Liquor Indore। आगरा-मुंबई हाईवे पर मानपुर के पास सरपंच मेवात हयात ढाबे पर गुरुवार को आबकारी विभाग और पुलिस ने संयुक्त रूप से छापामार कार्रवाई की। इस दौरान ढाबे से 90 लीटर ओवर प्रूफ (ओपी) जब्त की गई। ओपी को डायल्यूट करके कच्ची शराब बनाई जाती है जिसमें अधिक मात्रा में एल्कोहल होने पर यह पीने वालों के लिए जानलेवा साबित होती है।

पुलिस ने यहां से दो लोगों को गिरफ्तार किया है, जबकि मुख्य आरोपित गजरा सरपंच फरार हो गया। जब्त ओपी की कीमत करीब दो लाख रुपये बताई जा रही है। शराब बनाने में इसी तरह की ओपी का उपयोग किए जाने से मुरैना में जहरीली शराब कई मौतें हो चुकी हैं। इसी तरह का हादसा मानपुर क्षेत्र में भी हो सकता था। बताया जाता है कि मानपुर में गजरा सरपंच के ढाबे से करीब छह महीने पहले भी 1200 लीटर ओपी पकड़ी गई थी। तब भी गजरा के खिलाफ आबकारी एक्ट की धारा 34(2) और 49 के तहत केस दर्ज किया गया था।

विभाग के सहायक आयुक्त राजनारायण सोनी ने बताया कि गुस्र्वार को गजरा के ढाबे से 90 लीटर स्प्रिट जब्त की गई है जो मानव उपयोग के लिए अनुपयुक्त है। साथ ही 25 खाली ड्रम जब्त किए गए, जो स्प्रिट भंडारण के लिए रखे हुए थे। इसका उपयोग अवैध तरीके से कच्ची शराब बनाने के लिए किया जाता है। यह नमूने पहली बार जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे जाएंगे। जांच में यह देखा जाएगा कि इसमें किस-किस तरह के केमिकल मिले हुए हैं और वे मानव जीवन के लिए किस हद तक घातक हो सकते हैं। आबकारी विभाग की ओर से कार्रवाई के लिए सहायक जिला आबकारी अधिकारी मनीष बर्वे, कमलसिंह सिकरवार, राजीव मुद्गल के अलावा आबकारी निरीक्षक मनीष राठौड़, कैलाश रुईवाल, मीरासिंह आदि की टीम पहुंची थी।

रंगवासा से भी पकड़ी कच्ची शराब

आबकारी विभाग की टीम ने रंगवासा गांव से भी हाथ भट्टी की 70 लीटर शराब बरामद की गई। आरोपित के पास से 2700 किलो महुआ लहान के सेंपल लेकर मौके पर नष्ट किया गया। जब्त शराब की कीमत 1.5 लाख रुपये है।

Posted By: Sameer Deshpande

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस