Indian Railways: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। उज्जैन से देहरादून के बीच में सप्ताह में दो दिन चलने वाली ट्रेन का विस्तार इंदौर तक कर देने से इंदौर को एक नई ट्रेन मिल जाएगी। ऐसे करने से इंदौर से हरिद्वार जाने वाले यात्रियों को तो फायदा हो जाएगा। इसके अलावा दिल्ली जाने वाले यात्रियों को भी एक विकल्प मिल जाएगा। एक साल पहले सांसद ने इस संबध में रेलवे जीएम को पत्र लिखा था। लेकिन अब तक कोई निर्णय नहीं हो पाया है।

रेलवे विशेषज्ञों का कहना है कि इंदौर से दिल्ली के बीच भले ही सात ट्रेन चल रही है, लेकिन अभी भी इस पर वेटिंग रहती है, इसलिए उज्जैन से देहरादून जाने वाली ट्रेन का विस्तार इंदौर तक कर दिया जाना चाहिए। उज्जैनी एक्सप्रेस को फतेहाबाद, चंद्रावतीगंज होकर इंदौर से चलाने के कई फायदे होंगे। ट्रेन नंबर 14309 उज्जैनी एक्सप्रेस उज्जैन से देहरादून के लिए सप्ताह में दो दिन बुधवार एवं गुरुवार को उज्जैन से चलती है। बाकी दिन यह ट्रेन खड़ी रहती है, जबकि इसका मैंटेनेंस भी इंदौर में होता है।

वहीं इंदौर से हरिद्वार जाने वाली ट्रेन शनिवार और रविवार को ही चलती है। ऐसे में अगर उज्जैन से देहरादून जाने वाली ट्रेन को इंदौर से फतेहाबाद होकर चलाया जाए तो इंदौर, पालिया, अजनोद, फतेहाबाद, चंद्रावतीगंज आदि स्टेशनों से रेल यात्रियों में बढ़ोतरी तो होगी। इंदौर की रेल सुविधा भी बढ़ेगी और रेलवे की आय में इजाफा होगा। जानकारी के अनुसार अभी हरिद्वार और देहरादून जाने वाले यात्रियों के सामने कम विकल्प होते हैं और उन्हें उज्जैनी एक्सप्रेस में सवार होने के लिए उज्जैन जाना होता है। अगर ट्रेन यहां आ जाएगी तो हरिद्वार और देहरादून जाने वाले यात्रियों को तो फायदा होगा ही, इंदौर से उज्जैन के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को भी सुविधा हो जाएगी।

रेलवे मामलों के जानकार डा. मनीष जैन बताते है कि पिछले साल खुद सांसद ने इस संबध में एक पत्र पश्चिम रेलवे के जीएम को दिया था। लेकिन कोई निर्णय नहीं हुआ है। रेलवे को जल्द से जल्द इस पर निर्णय लेना चाहिए। ताकि आम लोगों को फायदा हो जाएगा।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close