Devi Ahilya University UG-PG course Examination:इंदौर। नईदुनिया प्रतिनिधि। लाकडाउन खुलते ही देवी अहिल्या विश्वविद्यालय यूजी-पीजी कोर्स की परीक्षाओं से जुड़ी तैयारियां शुरू करेगा। मगर इसे पहले विश्वविद्यालय ने प्रत्येक विशेष के पेपर बनाने के लिए शिक्षकों को निर्देश दे दिए है। बीते दिनों परीक्षा-रिजल्ट के लिए बुलाई विडियो कॉफ्रेंसिंग में अधिकारियों ने 15 जून बाद यूजी फाइनल ईयर और पीजी चौथे सेमेस्टर की परीक्षा करवाना तय किया है। यहां तक महीनेभर में रिजल्ट घोषित करने पर सहमति बनी है। परीक्षा परिणाम जल्द घोषित करने के लिए कॉलेजों को भी मदद करना होगी। तभी समय पर मूल्यांकन कार्य खत्म किया जा सके।

उच्च शिक्षा विभाग ने यूजी-पीजी की परीक्षाओं को लेकर दस दिन पहले शेड्यूल जारी किया था, जिसमें बीए, बीकॉम, बीएससी फाइनल ईयर और एमए, एमकॉम, एमएससी चौथे सेमेस्टर की ओपन बुक परीक्षाएं जून में करवाना है। जबकि बाकी कोर्स की परीक्षाएं जुलाई में आयोजित की जाएगी। विभाग से निर्देश मिलने के बाद विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने आपसी चर्चा कर ली है।

अधिकारियों के मुताबिक लॉकडाउन खुलने के तीन सप्ताह में परीक्षा करवाई जाएगी। माना जा रहा है कि जून पहले सप्ताह तक यूजी-पीजी कोर्स का टाइम टेबल वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। ओपन बुक परीक्षा के पेपर विश्वविद्यालय और कॉलेज की वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। ताकि विद्यार्थियों को पेपर डाउनलोड कर जवाब लिखने में आसानी होगी। कॉपियां पांच से छह दिनों के भीतर कॉलेजों में जमा करना होगी।

यहां से 48 घंटों में कॉपियों को मूल्यांकन केंद्र पहुंचाना होगा। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने मूल्यांकन के लिए 25 दिन का समय रखा है। 30 जुलाई से 15 अगस्त के बीच यूजी-पीजी के रिजल्ट जारी होंगे। ताकि जल्द से जल्द अगले सत्र में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो सके। परीक्षा नियंत्रक डा. अशेष तिवारी का कहना है कि ओपन बुक से होने वाले इन परीक्षाओं के पेपर सेट करवाए जा रहे है। लॉकडाउन खुलने के पंद्रह दिन के भीतर परीक्षा की सारी तैयारियां पूरी करेंगे। 15 जून बाद कभी भी परीक्षा रखी जा सकती है। कॉपियों को तुरंत जांचा जाएगा। इसे रिजल्ट समय पर घोषित हो सके।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags